logo-image
लोकसभा चुनाव

Career Option: खाना बनाने के शौकीन, बना सकते हैं एक शानदार करियर, मिलेगी सेलेब वाली फैन फॉलोइंग

क्या आप भी खाना बनाने के शौकिन हो. वहीं आपको बता दें कि खाना बनाने का शौक आपको एक बेहतर करियर दे सकता है. इस फिल्ड में आप अपना करियर इंटरनेशनल लेवल पर भी बना सकते है. 

Updated on: 02 Jul 2024, 08:03 PM

नई दिल्ली :

Career Option: क्या आप भी खाना बनाने के शौकिन हैं?  खाना बनाने का शौक आपको एक बेहतर करियर दे सकता है. इस फिल्ड में आप अपना करियर इंटरनेशनल लेवल पर भी बना सकते है. यह प्रोफेशनल उन लोगों के लिए है कि जो खाना बनाने के शौकिन हैं और साथ ही खाना खिलाने के भी शौकिन हैं. वहीं आजकल हम सोशल मीडिया पर देख रहें है कि लोग अलग अलग डिश की वीडियों का ब्लॉग बनाते हैं. वहीं आजकल लोग होटल या रेस्टोरेंट जाते हैं. ऐसे में फूड इंडस्ट्री को भी अच्छे शेफ की जरूरत हो रही है. आजकल सोशल मीडिया, फूड चैनल्स की वजह से शेफ को भी सेलिब्रिटी का दर्जा मिलने लगा है. वहीं बड़े-बड़े होटल में या फिर शादी में भी शेफ की पूरी टीम को हायर की जाती है. वहीं भारत के फेमस शेफ संजीव कपूर, रणवीर बरार, विकास खन्ना, निशा मधुलिका की सोशल मीडिया पर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है. 

शेफ और कुक में क्या अंतर है?

सबसे पहले आपको बताते है कि शेफ किसे कहते है. सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि शेफ और कुक में बहुत अंतर होता है. शेफ वह होता है जो हेड ऑफ किचन होता है. वह पाक कला यानी Culinary Art में बहुत माहिर होता है. वहीं जो कुक होता है वो रसोइया होता है. जो किचन में खाना बनाता है. बता दें कि शेफ की 15 कैटेगरी होती है. आप कौन से शेफ है इसका पता आपकी स्किल और काम के आधार पर होता है. 

एग्जीक्यूटिव शेफ (Executive Chef)- ये शेफ नंबर वन शेफ होते है. इनका काम मेन्यू डिसाइड करना. और डिश को टेस्ट करके उसे अप्रूव करना होता है. 

हेड शेफ (Head Chef)- नए लोगों को ट्रेनिंग देना, टीम को मैनेज करना और कस्टमर का ख्याल रखना हेड शेफ का काम होता है. 

सूस शेफ (Sous Chef)- ये शेफ हेड शेफ और एग्जीक्यूटिव शेफ के अंडर काम करते है. और उनकी डायरेक्शन को फॉलो करते है. 

पेस्ट्री शेफ (Pastry Chef)- बेक्ड सामान और डेजर्ट तैयार करने के लिए पेस्ट्री शेफ को अप्वॉइंट किए जाते है. 

सॉस शेफ (Sauce Chef)- इन शेफ को सॉसियर भी कहा जाता है. ये डिश को कस्टमर के सामने प्रजेंट करते है. ये सलाद ड्रेसिंग, सॉस बनाना और ग्रेवी की जांच करते  है. 

इसके अलावा भी बहुत तरह के शेफ होते है. जो अपने प्रोफेशनल नाम के अनुसार काम करते है. शेफ बनने के लिए आपको 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट (Hotel Management) का कोर्स करना होता है. ग्रेजुएशन के बाद आप पाक कला ( Culinary Skills) से पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते है. या फिर किसी अच्छे संसथान से आप कुकिंग का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं. जैसे ही आपका कोर्स पूरा हो जाता है. वहीं इसके बाद आप अपनी क्विजीन (Cuisine) भी डिसाइड कर सकते है. यह क्विजीन कॉन्टीनेंटल (Continental)और ओरिएंटल (Oriental) में बटी होती है. कॉन्टीनेंटल में फ्रांस, इटली, स्विटजलैंड और स्विडन देश की डिश होती है. वहीं ओरिएंटल में एशिया, चाइना, इंडिया, जापान, और कोरिया आते हैं. 

 शेफ बनने के लिए कर सकते हैं ये कोर्स 

बीएससी एंड एमएससी इन होटल मैनेजमेंट
बैचलर ऑफ़ वोकेशनल डिग्री इन होटल मैनेजमेंट
बीएससी इन हॉस्पिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन
डिग्री इन फूड प्रोडक्शन
डिप्लोमा इन कुकरी
डिग्री इन फूड एंड बेवरीज सर्विसेज
सर्टिफिकेट कोर्स इन कुकरी
डिप्लोमा इन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी
सर्टिफिकेट कोर्स इन कुकरी एंड होम मेकिंग 

टॉप इंस्टीटयूट्स जहां से कर सकते हैं शेफ के लिए कोर्स

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कोलकाता
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, मुंबई
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट केटरिंग एंड न्यूट्रिशन, पूसा, नई दिल्ली
एकेडमी ऑफ पेस्ट्री एंड कलिनरी आर्ट, बंगलौर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट एंड कलिनरी आर्ट, हैदराबाद
एलाइड कॉलेज ऑफ हॉस्पिटेलिटी कलिनरी आर्ट एंड मैनेजमेंट, चंडीगढ़
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट कलिनरी आर्ट, नई दिल्ली
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन, गोवा

कोर्स की फीस 

किसी भी निजी विश्वविघालय से होटल मैनेजमेंट में कोर्स की फीस कम से कम रु 5,00,000 से रु 6,00,000 हैं. वहीं आप किसी सरकारी संस्थान से डिग्री लेंगे तो फीस 2,00,000 से 3,00,000 तक हो सकती है. 

इतनी मिलती है सैलरी 

एंट्री लेवल पर शेफ को सालाना 3 से 4 लाख रुपये का पैकेज मिलता है. अनुभव के साथ सैलरी बढ़ती रहती है. मिड लेवल पर 5 से 9 लाख और सीनियर लेवल पर 10 से 25 लाख का पैकेज मिलता है. वहीं कुछ बड़े लेवल के शेफ सलाना 30 लाख या उससे भी अधिक कमाते हैं.