Advertisment

Career Option: फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने का है मौका, मिलती है मोटी सैलेरी

Career Option: क्या आपको भी फैशन की समझ है. और क्या आप भी नैंसी त्यागी की तरह हीं कांस में धूम मचाने की इच्छा रखते है. तो कपड़े डिजाइन करने का शौक आपको एक बेहतर करियर दे सकता है. 

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
फैशन डिजाइनर कैसे बनें

फैशन डिजाइनर कैसे बनें( Photo Credit : Social Media )

Career Option:  आजकल हर किसी को फैशन की समझ हैं. हर कोई अच्छा दिखने से लेकर अच्छे कपड़े पहनना चाहता है. वहीं रोज नए- नए ट्रेंड चल रहें है. अभी हाल ही में कांस में धूम मचाने वाली नैंसी त्यागी को तो हर कोई जानता होगा. जो कि एक फैशन डिजाइनर है. अब बहुत सारें बच्चों की इंस्पिरेशन भी है. वहीं बहुत सारे डिजाइनर की मांग भी बढ़ रही हैं. इस करियर में आप बड़े-बड़े सेलिब्रिटी तक के साथ काम कर सकते हैं. आजकल काफी सारे लोग सोशल मीडिया पर भी अलग अलग डिजाइन की विडियों का ब्लॉग बनाते है. अगर आप भी कुछ क्रिएटिव और अपने अलग डिजाइन बना सकते हैं. तो यह कोर्स आपके लिए हैं. 

Advertisment

फैशन डिजाइनर बनने के लिए कर सकते हैं ये कोर्स 

यह कोर्स करने के लिए आपको 12वीं के बाद ग्रेजुएशन में एडमिशन ले सकते हैं. अच्छे फेशन डिजाइनिंग कोर्स  के लिए आपको NID, DAT, UCEED और NIFT जैसे एग्जाम की तैयारी करनी होगी.  इसके अलावा आप किसी भी कॉलेज से डिप्लोमा भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको 12वीं में 50% मार्क्स चाहिए है. फैशन डिजाइनिंग में आप बैचलर ऑफ डिजाइनिंग(Bachelor Of Design), बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग(BSC In Fashion Designing), बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन(Bachelor Of Fashion Communication), डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग(Diploma In Fashion Designing) जैसे कोर्स कर सकते है. अलग-अलग इंस्टीट्यूट्स में अलग-अलग कोर्स कराए जाते हैं जिनकी ड्यूरेशन भी अलग-अलग होती है. ये कोर्स 1 से 4 साल के बीच में होते हैं. 

टॉप इंस्टीटयूट्स जहां से आप कर सकते है फैशन डिजाइन का कोर्स 

Advertisment

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन  टेक्नोलॉजी, दिल्ली

एमिटी स्कूल  ऑफ  फैशन  टेक्नोलॉजी, नॉएडा

नेशनल इंस्टिट्यूट  ऑफ  फैशन  टेक्नोलॉजी, मुंबई

सिम्बायोसिस इंस्टिट्यूट  ऑफ  डिज़ाइन , पुणे

नेशनल इंस्टिट्यूट  ऑफ  फैशन  टेक्नोलॉजी , बेंगलुरु

पर्ल अकादमी , दिल्ली

पर्ल अकादमी , जयपुर

नेशनल इंस्टिट्यूट  ऑफ  फैशन  टेक्नोलॉजी,पटना

नेशनल इंस्टिट्यूट  ऑफ  फैशन  टेक्नोलॉजी , हैदराबाद

निफ्ट -टिया कॉलेज  ऑफ  निटवियर  फैशन , दिल्ली

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT)

पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन (PAF)

सिम्बोयसिस सेंटर ऑफ डिजाइन (SID)

नॉर्दन इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIIFT)

यहां कर सकेंगे नौकरी 

आप फैशन डिजाइनर, टेक्निकल डिजाइनर, फैशन शो ऑर्गेनाइजर और किसी सेलिब्रिटी के पर्सनल असिस्टेंट के तौर पर भी काम कर सकते हैं. इसके अलावा आप फैशन जर्नलिस्ट, फैशन ब्लॉगर और इसके अलावा आपके एक्सपिरियंस के हिसाब से आपको जॉब मिलेगी. 

Advertisment

इतनी मिलती है सैलरी 

शुरुआत में आपको इस कोर्स में कम से कम 15 से 30 हजार रुपये तक सैलरी मिलती है. जैसे जैसे आपका एक्सपिरियंस बढ़ेगा आपकी सैलरी भी वैसे ही बढ़ेगी. और अगर आप किसी सेलिब्रिटी के लिए काम करते हैं. तो आप लाखों तक कमा सकते हैं. 

Source : News Nation Bureau

career fashion designer
Advertisment
Advertisment