Advertisment

Make your Child Genius: बच्चे को पढ़ाई में जीनियस कैसे बनाए?

कई बच्चे गॉड गिफ्टेड होते हैं लेकिन हर कोई एक ऐसा नहीं होता है. इसकेलिए मां-बाप को मेहनत करनी होती है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा बड़ा होकर तेज-तर्रार निकले तो उसके लिए बचपन से ही करें ये काम.

author-image
Priya Gupta
New Update
Make your Child Genius

Make your Child Genius ( Photo Credit : Social Media)

Make Your Child Genius in Studies: हर माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा पढ़ाई में जीनियस बने. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीनियस बनने के लिए सिर्फ प्रतिभा ही काफी नहीं होती? इसके लिए ज़रूरी है सही माहौल, प्रेरणा और मार्गदर्शन. कई बच्चे गॉड गिफ्टेड होते हैं लेकिन हर कोई एक ऐसा नहीं होता है. इसकेलिए मां-बाप को मेहनत करनी होती है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा बड़ा होकर तेज-तर्रार निकले तो उसके लिए बचपन से ही करें ये काम.

Advertisment

प्राइमरी एजुकेशन और माहौल

पढ़ने का माहौल बनाएं,  घर में किताबें रखें, बच्चों को कहानियां सुनाएं और उन्हें नियमित रूप से पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें. खेल और एक्टिविटीज करवाए इससे ब्रेन का विकास और सीखने की क्षमता बढ़ती है. अपने घर में एक पॉजिटिव माहौल बनाएं, साथ बच्चे जब अच्छा काम करें तो उसकी तारीफ करें. उनकी गलतियों को सीखने का अवसर समझें और उन्हें प्रोत्साहित करते रहें.

रुचि और प्रतिभा पहचानें

Advertisment

बच्चे की रुचि जानें, उनसे बात करें, उनकी पसंद-नापसंद जानें और उन्हें उन क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करें. हर बच्चे में कोई न कोई प्रतिभा होती है, उनकी प्रतिभा को पहचानें और उसे विकसित करने में उनकी मदद करें.

एजुकेशन सिस्टम और रणनीति

आज के समय में ऑनलाइन कोचिंग स्कूल को बढ़ावा मिल रहा है. इसलिए जितना हो सके बच्चों को किताबों और स्टडी मटेरियल के जरिए पढ़ाए. इससे बच्चा मशीन का एडिक्टेड नहीं होगा.बच्चों को विभिन्न शिक्षण विधियों जैसे कि खेल, कहानियां, गाने, चित्र आदि का उपयोग करके पढ़ाएं. बच्चों को नियमित रूप से अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें। अभ्यास से सीखने में सुधार होता है और आत्मविश्वास बढ़ता है.

Advertisment

प्रेरणा और मार्गदर्शन

बच्चे के लिए प्रेरणा बनें, खुद पढ़ने की आदत डालें और बच्चों के लिए प्रेरणा बनें. उनकी सफलता का जश्न मनाएं: बच्चों की छोटी-छोटी सफलताओं का जश्न मनाएं और उन्हें प्रोत्साहित करते रहें. बच्चों को सिखाएं कि गलतियां सीखने का हिस्सा हैं और उन्हें हार न मानने के लिए प्रोत्साहित करें. अपने बच्चे की तुलना दूसरों से न करें, हर बच्चा अलग होता है और उसकी अपनी गति होती है. बच्चों पर पढ़ाई का अत्यधिक दबाव न डालें. इससे उनका मन पढ़ाई से हट सकता है. बच्चों को सीखने में समय लगता है इसलिए धैर्य रखें.

ये भी पढ़ें-Top 5 Best Law Colleges: भारत के टॉप 5 बेस्ट लॉ कॉलेज, बनते हैं यहां से बेस्ट वकील

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Parent Child relationship parenting positive parenting tips
Advertisment
Advertisment