logo-image
लोकसभा चुनाव

IIRF Ranking 2024: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी पहले नंबर पर, ये हैं देश की टॉप 10 सेंट्रल यूनिवर्सिटी

IIRF ने देश के टॉप सेंट्रल यूनिवर्सिटी की रैंकिंग लिस्ट जारी कर दी है. इस टॉपर्स की लिस्ट में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) पहले स्थान पर है.

Updated on: 29 Jun 2024, 06:25 PM

नई दिल्ली:

IIRF Ranking 2024: भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (IIRF) ने देश के टॉप सेंट्रल यूनिवर्सिटी की रैंकिंग लिस्ट जारी कर दी है. इस टॉपर्स की लिस्ट में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) पहले स्थान पर है. वहीं दूसरे स्थान पर दिल्ली यूनिवर्सिटी है. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) को टॉप यूनिवर्सिटी को लिस्ट में रखा गया है.  टॉप डीम्ड विश्वविद्यालयों में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) और होमी भाभा राष्ट्रीय संस्थान शामिल हैं. टॉप निजी विश्वविद्यालयों में अशोक विश्वविद्यालय, धीरूभाई अंबानी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (डीए-आईआईसीटी) और शिव नादर विश्वविद्यालय शामिल है.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) को स्पेशल प्लेसमेंट परफॉर्मेंस और टीचिंग लर्निंग रिसोर्सेज एंड पेडागोजी में टॉप नंबर मिले है. इस रैकिंग के जरिए देश भर के हजार से ज्यादा संस्थानों को रैंकिंग दी जाती है.  इसमें 350 इंजीनियरिंग कॉलेज,  50 लॉ कॉलेज, 50 डिज़ाइन स्कूल, 300 से अधिक विश्वविद्यालय,  150 से अधिक बिजनेस स्कूल, 50 आर्किटेक्चर कॉलेज और 100 से अधिक अंडर ग्रेजुएट कॉलेज को रखा जाता है. 
भारतीय संस्थान रैंकिंग ढांचा (IIRF) एक गैर-सरकारी संगठन है जो देश भर के शिक्षण संस्थानों का मूल्यांकन करता है. हर साल IIRF की ओर से रैकिंग जारी की जाती है.  जिसमें भारत के बेस्ट कॉलेजों का मूल्यांकन किया जाता है. कुछ पैरामीटर पर इन कॉलेजों को चेक किया जाता है. रैंक वाइज कॉलेजों की लिस्ट जारी की जाती है. स्टूडेंट्स इस रैकिंग लिस्ट के आधार पर कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं. इस लिस्ट में सेंट्रल यूनिवर्सिटी से लेकर डिम्स यूनिवर्सिटी के नाम शामिल है. 

ये हैं टॉप 10 संस्थान

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU)
दिल्ली विश्वविद्यालय (DU)
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)
जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI)
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU)
यूनिवर्सिटी ऑफ़ हैदराबाद (University of Hyderabad)
डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय (RPCAU)
पांडिचेरी विश्वविद्यालय (Pondicherry University)
पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय (CUP)
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय (CURAJ)
रैंकिंग में देखी जाती हैं ये बातें

प्लेसमेंट परफॉरमेंस

टीचिंग लर्निंग रिसोर्सेस एन्ड पेडागोजी
रिसर्च
इंडस्ट्री इनकम एन्ड इंट्रीगेशन
प्लेसमेंट स्ट्रेटेजी एन्ड सपोर्ट
फ्यूचर ओरिएंटेशन
एक्सटर्नल परसेप्शन एन्ड इंटरनेशनल आउटलुक

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET पेपर लीक मामले में CBI का शिकंजा, हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल गिरफ्तार

ये भी पढ़ें-SSC MTS Vacancy 2024: जारी होने वाला है एमटीएस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका