Advertisment

UPSC Exam: सिविल सर्विस प्री परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मिलेगा 1 लाख रु, ऐसे करें आवेदन

झारखंड सरकार ने वितीय योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा होने वाली सिविल प्री परीक्षा पास करने वाले एससी, एसटी कैटगरी के उम्मीदवारों को 1 लाख रु की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
jharkhand UPSC

jharkhand UPSC ( Photo Credit : Social Media)

UPSC Exam: झारखंड के उम्मीदवार अगर आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं तो राज्य सरकार आपको प्रोत्साहन राशि देगी. दरअसल, झारखंड सरकार ने वितीय योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा होने वाली सिविल प्री परीक्षा पास करने वाले एससी, एसटी कैटगरी के उम्मीदवारों को 1 लाख रु की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. ये राशि उम्मीदवारों को मेन्स और इंटरव्यू की तैयारी के लिए दी जाएगी.  योजना का लाभ झारखंड से इंटर और स्नातक परीक्षा पास करनेवाले एसटी, एससी छात्र-छात्राओं को ही मिलेगा.

Advertisment

इस सिविल सेवा परीक्षा के पोत्साहन राशि के लिए केवल वे उम्मीदवार पात्र हैं, जिनके परिवार की इनकम 2.5 लाख रु सलाना है. ये योजना का लाभ केवल एक बार ही मिलेगा. इसके अलावा राज्य या केंद्र सरकार द्वारा सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए संचालित कोचिंग का लाभ ले रहे उम्मीदवार इस योजना के पात्र नहीं होंगे. यूपीएससी पीटी पास कर चुके एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए इस योजन का लाभ लेने के लिए आवेदन देने की आखिरी तारीख 27 जुलाई तय की गई है. इस संबंध में अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट www.jharkhand.gov.in और www.jstcdc.org.in पर मिलेगी. 

इन सर्टिफिकेट की होगी जरूरत

SC,ST कैटेगरी के जो छात्र इस सहायता को प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन फॉर्म भरते समय कुछ जरूरी सर्टिफिकेट भी जमा करने होंगे। जो इस प्रकार हैं।

झारखंड रेजिडेंट सर्टिफिकेट

कास्ट सर्टिफिकेट

 इनकम सर्टिफिकेट

UPSC प्रारंभिक परीक्षा का एडमिट कार्ड.

UPSC प्रारंभिक परीक्षा पास की है या नहीं. उसका सबूत दिखाना होगा.

- इसी के साथ मांगे जाने पर इन सभी सर्टिफिकेट की कॉपी सेल्फ अटैच्ड कर जमा करनी होगी.

भरे हुए आवेदन फॉर्म को उम्मीदवारों को  जनजातीय कल्याण आयुक्त कार्यालय, कल्याण परिसर, द्वितीय तल, बलिहार रोड, मोरहाबादी, रांची-834008, झारखंड में  जमा करना होगा। उम्मीदवार आवेदन फॉर्म को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भी भेज सकते हैं.

ये भी पढ़ें-पहले बीटेक, फिर MBA करने के बाद मिली हाई पैकेज वाली नौकरी, लेकिन अब सब्जी बेचकर कमा रहीं करोड़ों रु

ये भी पढ़ें-How to Earn Money: इन 10 तरीकों से घर बैठे कमा सकते हैं पैसा, हाउसवाइफ से लेकर स्टूडेंट्स तक के लिए बेस्ट ऑप्शन

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Relaxation in UPSC Exam Effective UPSC exam preparation methods candidates of UPSC examination
Advertisment