Advertisment

Career Option: इन देशों से कर सकते हैं मेडिकल कोर्स, सीट भी ज्यादा और फीस भी कम

क्या आप भी विदेश से एमबीबीएस करने के बारे में सोच रहे है. तो इन देशों में करे अप्लाई. भारत में एमबीबीएस करने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स की जर्नी आसान नहीं होती है. ना जाने कितनी बार नीट की कठीन परीक्षा देनी पड़ती है.

author-image
Publive Team
New Update
MBBS Abroad College

MBBS Abroad College( Photo Credit : social media)

भारत से कई बच्चे विदेशों में मेडिकल की पढ़ाई करने जाते हैं. इसके पीछे कई कारण है, भारत में मेडिकल की पढ़ाई बहुत महंगी और मुश्किल है. एग्जाम निकालने के साथ-साथ मन पसंद सीट लेना काफी मुश्किल हो गया है. अब तो पेपर लीक होने की समस्या से उम्मीदवार इतने उब गए हैं कि वे विदेशों से मेडिकल कोर्स करने की इच्छा रखते हैं. कई ऐसे देश हैं जहां की मेडिकल की पढ़ाई बहुत अच्छी है, और सस्ती भी है. 

Advertisment

हर साल कितने बच्चें देते है नीट 

हर साल कितने स्टूडेंट्स  एमबीबीएस करने के लिए बाहर जाते है. रिपोर्ट्स के मुताबिक हर साल 25 हजार स्टूडेंट्स बाहर से एमबीबीएस करने जाते है. बात करें इस बार की नीट परीक्षा की तो 24 लाख से ज्यादा बच्चों ने एग्जाम दिया है और एमबीबीएस की सीट केवल 10 लाख से कुछ अधिक हैं. वहीं अबकी बार सिर्फ 13 लाख स्टूडेंट्स पास हुए हैं. 

विदेशों में भी होता है नीट 

Advertisment

भारत के मेडिकल कॉलेज की फीस की तो सेंट्रल यूनिवर्सिटी की फीस 3.65 लाख है, तो सरकारी कॉलेज की 6.20 लाख, वहीं प्राइवेट कॉलेज की 78.78 लाख और डीम्ड यूनिवर्सिटी की 1.22 करोड़ रुपये है. हमारे देश के साथ - साथ दूसरे देशों में भी नीट की परीक्षा जरूरी है. ये नियम कुछ साल पहले मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने लागू किया है. अगर आप विदेश से एमबीबीएस करते है तो आप सिर्फ 25 से 50 लाख रुपये की बीच में कर सकते हैं. 

ये है सबसे सस्ते विदेशी देश 

आप मेडिकल एजुकेशन की पढ़ाई के लिए रशिया जा सकते है. यहां ट्यूशन फीस लगभग 3 लाख से 5 लाख होती है और रहने का खर्चा 25 से 30 हजार रुपया महीना. यानी की आपका टोटल खर्चा 5 से 8 लाख रुपये होगा. कजाकिस्तान में आपकी ट्यूशन फीस 18 से 22 लाख रुपये है. वहीं रहने का खर्चा 20 से 30 हजार रुपये है. यानी आपका टोटल बजट 22 से 30 लाख रुपये होगा. वहीं चीन में ट्यूशन फीस 18 से 30 लाख रुपये है और रहने का खर्च 4- 5 लाख रुपये यानी की टोटल 25- 40 लाख रुपये. 

Advertisment

50 लाख वालें इन देशों में करें अप्लाई 

बात बांग्लादेश की करें तो 28 से 34 लाख रुपये ट्यूशन फीस और रहने का 3-4 लाख रुपये. यानी की टोटल बजट 33 से 40 लाख रुपये है. वहीं नेपाल की ट्यूशन फीस 45 से 55 लाख रुपये है. रहने का खर्चा 3-4 लाख रुपये है. यानी की 50 से 60 लाख रुपये. वहीं इजिप्ट की बात करें तो 35 से 40 लाख रुपये ट्यूशन फीस और 3 से 4 लाख रुपये रहने के. यानी की 40 से 50 लाख रुपये टोटल बजट. वहीं जॉर्जिया की ट्यूशन फीस साल की 3.75 लाख से लेकर 6.75 लाख तक है. रहने का खर्च महीने के 30 से 40 हजार रुपये. यानी की एक साल की 7 से 10 लाख रुपये हैं. 

ये भी पढ़ें-NEET PG Exam Date: नीट पीजी परीक्षा की तारीख को लेकर आई अपडेट, जानिए कब होगी परीक्षा

Advertisment

Source : News Nation Bureau

career MBBS Students NEET JEE Exam Medical Colleges
Advertisment
Advertisment