Advertisment

IPS अधिकारियों को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं? जानें सैलरी और छुटि्टयां

आईएएस, आईपीएस बनने वाले को भारत सरकार की तरफ से कई सुविधाए मिलती है, चलए जानते हैं उनकी सैलरी और मिलने वाली सुविधाएं.

author-image
Priya Gupta
New Update
IPS Salary

IPS Salary ( Photo Credit : Social Media)

IPS Salary: यूपीएससी की तैयारी रहे लाखों उम्मीदवार एक ही सपना देखते हैं. पावर और पैसा, इसे पाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. भारत में आईपीएस और आईएएस की नौकरी को बहुत ही सम्मानजनक माना जाता है. आईएएस, आईपीएस बनने वाले को भारत सरकार की तरफ से कई सुविधाए मिलती है, चलए जानते हैं उनकी सैलरी और मिलने वाली सुविधाएं.​ यूपीएससी परीक्षा में रैंक के आधार पर आईएएस, आईएफएस, आईपीएस या फिर अन्य सेवा को चुनने का मौका मिलता है. 

Advertisment

एक आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) की नौकरी काफी चुनौतियों से भरी होती है. आईएएस प्राशसनिक कार्यों को करता है. वहीं आईएफएस दूसरे देशों में जाकर काम करता है. इन तीनों की ट्रेनिंग अलग-अलग जगहों पर होती है. आईपीएस का चुनाव करने वाले कैंडिडेट को प्रशिक्षण के लिए लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी, मसूरी (LBSNAA) जाना होता है. कुछ महीने की ट्रेनिंग के बाद आईपीएस कैडेट्स को सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद (SVPNPA) भेज दिया जाता है. जहां एक साल की कठोर ट्रेनिंग होती है. आईपीएस बनने के बाद कैंडिडेट को सबसे पहले पद डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP) के पद पर काम करने का मौका मिलता है.

क्या-क्या मिलती है सुविधाएं

आईपीएस अधिकारी की सैलरी करीब 56001 रुपये महीने की होती है.प्रमोशन के साथ सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है. एक आईजी यानी इंस्पेक्टर जनरल की सैलरी 143000 रुपये होती है. जबकि डीजीपी को प्रति माह 225000 रुपये सैलरी मिलती है.इसके साथ ही आईपीएस अधिकारियों को सैलरी के साथ कई प्रकार के अलॉवेंसेस मिलते हैं.रहने के लिए आलिशान बंगला मिलता है, जिसमें एक सुंदर बगीचा भी होती है साथ ही माली और एक पर्सनल असिस्टेंट दिया जाता है. एक सरकारी गाड़ी दी जाती है. 

छुट्‌टी और प्रमोशन

आईपीएस आधिकारी का प्रमोशन 4 साल, 9 साल, 18 साल और 25 साल पर प्रमोशन होता है. एकेडमिक लीव लेकर देश विदेश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर सकते हैं. 30 दिन का ईएल, 16 दिन का सीएल मिलता है. इसके अलावा मेडिकल लीव भी मिलती है.

बड़े हॉस्पिटल में फ्री में होता है इलाज

बच्चों को पढ़ाने के लिए एनुअल एजुकेशन अलाउंस मिलता है. मेडिकल फैसिलिटी फ्री मिलती है.देश के बड़े हॉस्पिटल में अपना और फैमिली मेंबर्स का फ्री इलाज करा सकते हैं.साल में एक बार लीव ट्रैवल कंसेशन मिलता है.देश में कहीं भी परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-'पापा मैं CA बन गई', अपने सपने को पूरा करने के बाद... पिता के गले लगकर रोईं अमिता, भावुक कर देगा आपको ये वीडियो

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

IPS officer IPS Officer Video Viral
Advertisment