Advertisment

NEET UG: नीट परीक्षा के स्टूडेंट्स साइकेट्रिस्ट के पास जा रहे, बढ़ रहा छात्रों में डिप्रेशन का खतरा

मेडिकल प्रवेश परीक्षा के परिणाम को लेकर नंबरों के कारण भी बच्चे अपने भविष्य को लेकर भी काफी चिंता में है. क्योंकि बेहतर रैंक लाने के बाद भी उन्हें सरकारी कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिल रहे हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
students depression

NEET UG exam students depression( Photo Credit : Social Media)

NEET UG परीक्षा को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक के बाद एक परीक्षा कैंसल हो रही है. नीट यूजी के बाद यूजीसी नेट की परीक्षा. ऐसे में स्टूडेंट्स का मनोबल गिरता जा रहा. सालों स्टूडेंट्स तैयारी करते हैं मेहनत करते हैं और एग्जाम के बाद पेपर लीक होने की खबर आती है. ऐसे में स्टूडेंट्स का आत्मविश्वास घटता जा रहा है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा के परिणाम को लेकर नंबरों के कारण भी बच्चे अपने भविष्य को लेकर भी काफी चिंता में है. क्योंकि बेहतर रैंक लाने के बाद भी उन्हें सरकारी कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिल रहे हैं. एक नॉर्मल से परिवार का स्टूडेंट्स अपनी मेहनत से मेडिकल कॉलेज एडमिशन लेकर अपने भविष्य को सवारने के सपने देखता है. 

Advertisment

छात्रों में कॉन्फिडेंस की कमी

लेकिन ऐसे नेशल लेवल की परीक्षा में हो रहे धांधली के कारण स्टूडेंट्स अंदर से टूटते जा रहे हैं. बच्चों के अवसाद भी बढ़ने लगा है. बच्चे अपनी परेशानी को मनोचिकित्सक के पास लेकर जा रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, रांची के एक प्राइवेट क्लिनिक में पिछले चार-पांच दिनों में नीट स्टूडेंट्स अपनी समस्या लेकर पहुंच रहे हैं. डॉ. बताते हैं कि छात्र एनजाइटी और डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं. छात्र थोड़े डरे हुए भी हैं. उनका कहना है कि अगर फिर से परीक्षा देनी पड़ी तो पता नहीं इस बार कितना रैंक आएगा. छात्रों के कॉन्फिडेंस में भी गिरावट दिख रही है. डॉ. ने कहा कि बच्चों को काउंसलिंग और अपनो की जरूरत है.   

काउंसलिंग के लिए कॉल कर रहे स्टूडेंट्स 

Advertisment

कई छात्र सामाजिक असुरक्षा के भावना से गुजर रहे हैं, छात्रों को डर है कि अगर नीट परीक्षा के मार्क्स से एडमिशन नहीं होगा तो दो तीन की तैयारी बेकार जाएगी और मेहनत भी. अपने परिवार आस-पास के रिश्तेदारों के सवालों के कारण भी स्टूडेंट्स काफी परेशान है. सीबीएसी बोर्ड काउंसलिंग सेल पर भी कई बच्चों के कॉले आ रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते में हजार से अधिक कॉल आ चुके हैं. अधिकतर छात्र नीट परीक्षा के कारण ही परेशान थे. डॉक्टर ने बताया कि बच्चों में नींद न आने की समस्या देखी गई, चिड़चिड़ापन देखा गया. साथ ही दूसरों से कम बात करने लगे है. 

ये भी पढ़ें-JPSC Exam 2024: 11वीं जेपीएससी मेन्स परीक्षा अपने निर्धारित समय पर, हाईकोर्ट ने खारिज की याचिकाएं

ये भी पढ़ें-NEET Paper Leak: नीट एग्जाम पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा, कैसे रटाया गया पेपर, खुद परीक्षार्थी ने खोला राज

Advertisment

Source : News Nation Bureau

NEET UG and PG NEET UG NEET UG exam date NEET UG exam
Advertisment
Advertisment