Advertisment

SSC CGL का नोटिफिकेशन कब जारी होगा, कौन कर सकता है आवेदन? पढ़ें पूरी डिटेल्स

एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. उम्मीदवार तैयारी तेज कर लें.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
SSC Exam date

SSC Exam date ( Photo Credit : Social Media)

SSC CGL 2024 Notification: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से सीजीएल भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. लाखों छात्र इस भर्ती परीक्षा के लिए नोटिस जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. नोटिफिकेशन हर साल जून-जुलाई में जारी किया जाता है. इस  साल भी भर्ती जारी होने का इंताजर किया जा रहा है. इन दिनों एनटीए और नीट की परीक्षा पूरे देश भर में छाया है. ऐसे में क्या नई भर्तियों के नोटिफिकेशन जारी होने पर भी इसका असर पड़ सकता हैं? एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा जारी होने का इंतजार बहुत जल्द खत्म होने वाला है. उम्मीद की जा रही है कि जून के अंत में या जुलाई के शुरुआती तारीख में नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीजीएल भर्ती नोटिफिकेशन के लिए एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

Advertisment

इन पदों पर होती हैं भर्तियां

एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा के जरिए हर साल बड़ी संख्या में खाली पदों पर भर्ती होती है. इसके जरिए भारत सरकार के अलग-अलग डिपार्टमेंट में भर्तियां होंगी. इस भर्ती अभियान के जरिए असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO) सब इंस्टपेक्टर, नारकोटिस्ट, अपर डिवीजन क्लर्क, टैक्स असिस्टेंट, असिस्टेंट इंस्पेक्टर (CGST) असिस्टेंट इंफॉस्मेंट ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर (CBI) जैसे पद शामिल है. 

एसएससी सीजीएल के लिए कौन कर सकता है अप्लाई

SSC CGL के लिए कोई भी व्यक्ति जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से ग्रेजुएशन किया हो. साथ ही जिसकी उम्र  नियमों के अंतगर्त आती हो. इस भर्ती के लिए सलेक्ट होने पर टू टियर परीक्षा पास करनी होती है. पहली टीयर की भर्ती परीक्षा होने पर उसी के हिसाब से भर्ती की जाती है, वहीं दोनों टीयर की भर्ती परीक्षा पास करने पर उसी के हिसाब से भर्ती की जाती है. एसएससी सीजीएल के माध्यम से बड़ी संख्या में भर्ती हर साल भर्तियां होती है. लाखों उम्मीदवार एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा की तैयारी करते हैं. 

ये भी पढ़ें-Paper Leak Law: अब पेपर लीक करने वालों की खैर नहीं, 10 साल की सजा और 1 करोड़ तक लग सकता है जुर्माना

ये भी पढ़ें-Exam Cancelled: अब तक चार परीक्षाएं हो चुकी हैं कैंसल, छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़, जिम्मेदार कौन?

Source : News Nation Bureau

JSSC CGL SSC CGL Exam Results BSSC CGL Requirement 2022 bssc cgl admit card
Advertisment