Advertisment

Success Story: दूसरी बार में बिना कोचिंग के सौभाग्या ने पास की UPSC परीक्षा, अब बनेंगी IPS

Success Story: आज एक ऐसी कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत से यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और आज लोगों के लिए मोटिवेशन है. यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को सौभाग्या से प्रेरणा लेनी चाहिए.

author-image
Priya Gupta
New Update
UPSC Success Story  2

Success Story( Photo Credit : Social Media)

Success Story: UPSC की परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कितनी मेहनत करनी होती है ये हर कोई जानता है. लेकिन मेहनत और परिश्रम के आगे कुछ भी नामुमकिन नहीं होता है. हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं. लेकिन केवल हजार ही उम्मीदवार इस परीक्षा को निकाल पाते हैं. लेकिन जितने लोग इस परीक्षा में पास होते हैं हर किसी की अपनी संघर्ष की कहानी होती है. ज्यादातर लोगों की सफलता की कहानी में बहुत ही संघर्ष होते हैं जिसे मोटिवेशन मिलती है. आज एक ऐसी ही कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. ये कहानी है कर्नाटक के धारवाड़ की सौभाग्या बिल्गीमथ की जिन्होंने अपनी मेहनत से यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और आज लोगों के लिए मोटिवेशन है. यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को सौभाग्या से प्रेरणा लेनी चाहिए.

Advertisment

103वीं रैंक हासिल की थी

सौभाग्या बिल्गीमथ को ये सफलता एक बार में नहीं मिली है, बल्कि उन्होंने इसके लिए कई बार असफलताओं का सामना किया है. साल 2023 में उन्होंने 101 रैंक हासिल किया है. सौभाग्य ने बीएससी (एग्रीकल्चर) से ग्रेजुएशन किया है. चार साल वह सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही है. उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में परीक्षा पास की, जिसमें उन्हें IFS मिला था. लेकिन सौभाग्या को IAS या IPS में जाना था इसलिए उन्होंने दोबारा एग्जाम दिया और साल 2023 के रिजल्ट में उन्होंने 103 रैंक हासिल की.  अब अच्छी रैंक आने के बाद सौभाग्या को आईपीएस (IPS) मिल सकता है. 

इतने घंटे करती थी पढ़ाई

Advertisment

सौभाग्या के पिता एक प्लांटेशन नर्सरी चलाते हैं. सौभाग्या बचपन से ही एक मेधावी छात्रा रही हैं. यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए सौभाग्या 7 से 8 घंटे पढ़ाई करती थी. हैरानी की बात तो ये है कि उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली. अपनी मेहनत और मॉक इंटरव्यू प्रैक्टिस से अपनी मंजिल को हासिल किया है. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-RBSE 12th Result 2024: 12वीं साइंस रिजल्ट में तरुणा चौधरी ने हासिल किया 99.80 परसेंट, परिवार में बट रही मिठाइयां

Advertisment

ये भी पढ़ें-RBSE 12th Result 2024: नंबरों से नहीं है संतुष्ट, 12वीं री-चेकिंग के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Source : News Nation Bureau

Success Story Success Story Hindi UPSC
Advertisment
Advertisment