Advertisment

Teacher Course in India: BEd, CTET नहीं हो पाया, कोई बात नहीं...ये कोर्स करके भी बन सकते हैं सरकारी टीचर

टीचर बनने के लिए बीएड और सीटेट कोर्स बहुत ज्यादा फेमस है लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे कोर्स हैं जिसे करके आप सरकारी टीचर बन सकते है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Teacher Course in India

Teacher Course in India ( Photo Credit : Social Media)

Teacher Course in India: भारत में महिलाओं के लिए सबसे अच्छा कोर्स टीचर कोर्स माना जाता है. हालांकि ये महिलाओं की अपनी चॉइस होनी चाहिए कि वह क्या करना चाहती हैं. लेकिन भारत के ज्यादातर लोगों से पूछे तो आपको यही सुनने को मिलेगा. की बीएड कर लो या सीटेट कर लो की कोई भी टीचर कोर्स कर लो. भारत में कई टीचर कोर्स मौजूद है. कुछ स्टेट वाइज भी हैं तो कुछ पूरे सेंट्रल स्कूलों के लिए भी है. अगर आप टीचर कोर्स करने की सोच रहे हैं तो यहां टीचर के लिए टॉप कोर्स के नाम जो आपके भविष्य के लिए बहुत अच्छा है. 

Advertisment

शिक्षक बनने के अलग-अलग स्तर

प्राथमिक शिक्षक: कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए होता है.

उच्च प्राथमिक शिक्षक: कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए होता है.

माध्यमिक शिक्षक: कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए होता है.

वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षक: कक्षा 11 और 12 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए होता है.

इन परीक्षाओं को देना है जरूरी

1. CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा)- यह परीक्षा केंद्रीय विद्यालयों और अन्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य है. 

राज्य TET: यह परीक्षा राज्य सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य है.

2. उच्च प्राथमिक शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक और सीनियर सेकेंडरी टीचर के लिए B.Ed (बैचलर ऑफ एजुकेशन): यह स्नातक स्तरीय टीचर डिग्री है, जो आपको प्राथमिक, माध्यमिक और सीनियर सेकेंड्री लेवल पर शिक्षक बनने के लिए योग्य बनाती है. एम.एड (मास्टर ऑफ एजुकेशन): यह पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल की टीचर डिग्री है, जो आपको माध्यमिक और सीनियर सेकेंडरी लेवल पर शिक्षक बनने के लिए बेहतर अवसर प्रदान करती है.

3. बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (BTC), डिप्लोमा इन एजुकेशन (D.Ed) या टीचिंग ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी कर सकते है.

4. TGT and PGT कोर्स-  उत्तर प्रदेश और दिल्ली में यह एग्जाम फेमस है.  टीजीटी के लिए ग्रेजुएट और बीएड होना जरूरी है और पीजीटी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट और बीएड डिग्री होना जरूरी है. टीजीटी पास टीचर 6 से लेकर 10 तक के बच्चों को पढ़ाते हैं पीजीटी पास करने के बाद टीचर सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं

5.टीईटी (TET)-कई राज्यों में टीईटी एग्जाम को बीएड और डीएड करने वाले स्टूडेंट्स के लिए कराया जाता है. एग्जाम पास करने के बाद राज्य सरकार कुछ निश्चित सालों के लिए एक सर्टिफिकेट देती है. ये समय 5-7 साल के लिए वैध होता है. इस दौरान उम्‍मीदवार टीचर भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

ये भी पढ़ें-Rajasthan BSTC Result 2024: आज जारी होगा बीएसटीसी प्रीडीएलएड परीक्षा का रिजल्ट, यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक

Source : News Nation Bureau

CTET Exam CTET Exam center BEd Teacher Course
Advertisment
Advertisment