Advertisment

Current Affairs Today: ट्रेवल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स 2024 में भारत 39वें स्थान पर, पढ़ें आज का करेंट अफेर्अस

Current Affairs Today: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए कम समय में करेंट अफेअर्स पढ़ने का अच्छा मौका है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Current Affairs Today

Current Affairs Today( Photo Credit : Newsnation)

Current Affairs Today: क्या आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, अगर हां तो आपके लिए न्यूज नेशन लेकर आया करेंट अफेर्अस सीरीज जहां केवल आप 10 मिनट में जरूरी खबर पढ़े सकते हैं. क्योंकि सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार करेंट अफेअर्स बहुत ही जरूरी है. करेंट अफेअर्स एक ऐसा विषय है जिसके लिए आप कितनी तैयारी कर लो वो कभी पूरा नहीं होगा. ये वक्त से साथ ही आप इसे कर सकते है. इसलिए डेली 10 मिनट में आप इस सीरीज का फायदा उठा सकते हैं.  यूपीएससी (UPSC), स्टेट पीसीएस (BPSC), एसएससी (SSC), बैंकिंग जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ये काफी फायदेमंद हो सकता है.  तो चलिए जानते हैं आज का करेंट अफेअर्स.

Advertisment

वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम (WEF)की ओर से जारी ट्रेवल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स 2024 में भारत 39वें स्थान पर है. वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की इस वार्षिक रिपोर्ट में यूएस टॉप पर है. भारत लोअर मिडिल इनकम कैटेगरी में दक्षिण एशिया में टॉप पर है. साल 2021 में जारी इस रैंकिंग में भारत 54वें स्थान पर था. 

नॉर्वे, आयरलैंड और स्पेन ने ऐतिहासिक कदम में फिलिस्तीन को स्टेट (देश) का दर्जा दे दिया है. इस फैसले के विरोध में इज़राइल ने नॉर्वे और आयरलैंड से अपने राजदूतों को वापस बुलाने का आदेश दिया है. नार्वे के प्रधान मंत्री जोनास गहर स्टोरे ने अपने फैसले में कहा कि 28 मई से आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा कर दी जाएगी.  

भारत की दीप्ति जीवनजी ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर टी20 वर्ग दौड़ में 55.07 सेकेंड के विश्व रिकॉर्ड बनाया है और गोल्ड मेडल जीता है. दीप्ति ने पेरिस में चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में अमेरिकी ब्रीना क्लार्क के पिछले विश्व रिकॉर्ड (55.12 सेकंड) को तोड़ दिया. वहीं तुर्की की आयसेल ओन्डर 55.19 सेकेंड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है.  

22 मई को हर साल अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया जाता है. साल 2000 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. पहली बार यह दिवस 22 मई 2001 को मनाया गया था. यह दिवस जैविक संपदा की सुरक्षा और नीति निर्माताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-Today Current Affairs: मोहम्मद मुखबिर होंगे ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति, पढ़ें आज का करेंट अफेर्अस

Source : News Nation Bureau

Education News In Hindi current affairs in hindi hindi current affairs daily current affairs education UPSC
Advertisment
Advertisment