Advertisment

Today Current Affairs: वियतनाम के नए राष्ट्रपित जनरल टू लैम बनें, पढ़ें आज का करेंट अफेअर्स

न्यूज नेशन लेकर आया है आपके लिए डेल करेंट अफेर्अस, केवल 10 मिनट में आप जरूरी टॉपिक को पढ़ सकते हैं. इससे आपका समय भी बचेगा और अपडेट भी हो जाएंगे. Today Current Affairs में आप हर दिन की नई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Today Current Affairs

Today Current Affairs( Photo Credit : Social Media)

Today Current Affairs: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार अक्सर करेंट अफेर्अस को लेकर परेशान रहते हैं. क्योंकि करेंट अफेअर्स एक ऐसा विषय है जिसकी तैयारी किसी एक टाइम लाइन में नहीं की जा सकती और न ही इसका कोई सिलेबस होता है. अक्सर एग्जाम की तैयारी के लिए न्यूज पेपर, या मैगेजीन पढ़ने की सलाह दी जाती है, लेकिन ये सब करने में काफी टाइम जाता है. इन सब टेंशन से दूर करने के लिए न्यूज नेशन लेकर आया है आपके लिए डेल करेंट अफेर्अस, केवल 10 मिनट में आप जरूरी टॉपिक को पढ़ सकते हैं. इससे आपका समय भी बचेगा और अपडेट भी हो जाएंगे. Today Current Affairs में आप हर दिन की नई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisment

1.एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) ने महिला एशियाई कप के 2026 और 2029 के मेजबानों की घोषणा की है.AFC कार्यकारी समिति ने बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित बैठक में इसकी घोषणा की.   साल 2026 में यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया और साल 2029 में उज्बेकिस्तान की मेजबानी में आयोजित किया जायेगा. 

2. पर्वतारोही ज्योति रात्रे माउंट एवरेस्ट को पर चढ़ने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला बनीं है. 55 वर्ष की ज्योति रात्रे एमपी की रहने वाली हैं. इससे पहले वह साल 2018 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली भारत की सबसे उम्रदराज महिला' 53 वर्षीय संगीता बहल थी. ज्योति रात्रे ने इस रिकॉर्ड को तोड़कर ये खिताब अपने नाम किया है. रात्रे का दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने का यह दूसरा प्रयास था. साल 2023 में, खराब मौसम के कारण उन्हें 8,160 मीटर से वापस लौटना पड़ा था. 

3. भारतीय मूल के प्रोफेसर श्रीनिवास आर. कुलकर्णी को 2024 के लिए खगोल विज्ञान में प्रतिष्ठित शॉ पुरस्कार (Shaw Prize) से सम्मानित किया गया है. उन्हें ये पुरस्कार खगोल विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए दिया गया है. उन्होंने अपनी पीएच.डी. 1983 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से की थी. शॉ प्राइज, खगोल क्षेत्र में दिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण अवार्ड है.  

Advertisment

4. वियतनामी संसद ने जनरल टू लैम (General To Lam) को देश का नया राष्ट्रपति चुना है.  उन्हें वियतनाम की संसद-नेशनल असेंबली द्वारा 2026 तक के कार्यकाल के लिए चुना गया. वियतनाम में एकल पार्टी (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ वियतनाम) शासन व्यवस्था है. वियतनाम एक दक्षिण पूर्व एशियाई देश है.

ये भी पढ़ें-Current Affairs Today: ट्रेवल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स 2024 में भारत 39वें स्थान पर, पढ़ें आज का करेंट अफेर्अस

ये भी पढ़ें-Success Story: दूसरी बार में बिना कोचिंग के सौभाग्या ने पास की UPSC परीक्षा, अब बनेंगी IPS

Advertisment

Source : News Nation Bureau

pib current affairs current affairs in hindi current affairs daily current affairs
Advertisment
Advertisment