Advertisment

AIIMS in India: भारत में टोटल इतने हैं एम्स, इतनी MBBS सीटों पर होता है एडमिशन, फीस तो एक नर्सरी स्कूल के बराबर

लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, भारत में कुल 25 एम्स संस्थान हैं. इनमें से 20 संस्थान पूरी तरह कार्यात्मक हैं और छात्रों को प्रवेश दे रहे हैं. 5 संस्थान अभी निर्माणाधीन हैं या जल्द ही चालू होने वाले हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
AIIMS

AIIMS ( Photo Credit : Newsnation)

AIIMS Institutes in India: आप डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखते हैं और भारत के सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में से किसी एक में पढ़ना चाहते हैं? तो फिर एम्स (AIIMS - All India Institute of Medical Sciences) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. भारत में कई एम्स हैं जहां पर नीट के बाद स्टूडेंट्स का एडमिशन होता है. लेकिन यहां हर कोई नहीं पहुंच सकता है. यहां एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को नीट एग्जाम देना होता है, जिसके बाद रैंक पाने के बाद एम्स मिलता है. लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, भारत में कुल 25 एम्स संस्थान हैं. इनमें से 20 संस्थान पूरी तरह कार्यात्मक हैं और छात्रों को प्रवेश दे रहे हैं. 5 संस्थान अभी निर्माणाधीन हैं या जल्द ही चालू होने वाले हैं.

हैं.

भारत में एम्स संस्थान जो फिलहाल चालू हैं ( AIIMS Institutes in India) 

Advertisment

1 एम्स दिल्ली दिल्ली =1956

2 एम्स भोपाल मध्य प्रदेश =2012

3 एम्स भुवनेश्वर ओडिशा =2013

4 एम्स बिलासपुर छत्तीसगढ़= 2019

5 एम्स जोधपुर राजस्थान =2012

6 एम्स कल्याणी पश्चिम बंगाल =2014

7 एम्स मंगलगिरी आंध्र प्रदेश =2014

8 एम्स नागपुर महाराष्ट्र =2015

9 एम्स पटना बिहार =2015

10 एम्स रायबरेली उत्तर प्रदेश= 2019

11 एम्स रायपुर छत्तीसगढ़ =2013

12 एम्स राजकोट गुजरात =2020

13 एम्स ऋषिकेश उत्तराखंड =2011

14 एम्स तेलंगाना तेलंगाना =2015

15 एम्स विजयपुर जम्मू और कश्मीर= 2018

एम्स में एमबीबीएस सीटें (MBBS Seats in AIIMS)

हर साल एम्स संस्थान एमबीबीएस कोर्स के लिए सीटें निकालते हैं. इन सीटों की संख्या प्रत्येक संस्थान के लिए अलग-अलग हो सकती है.कुल मिलाकर, भारत के सभी एम्स संस्थानों में लगभग 1500 एमबीबीएस सीटें उपलब्ध हैं. यह संख्या हर साल थोड़ी बहुत बदल सकती है.

Advertisment

एम्स में प्रवेश कैसे लें (How to Get Admission in AIIMS)

एम्स में एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन पाने के लिए आपको अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान प्रवेश परीक्षा (NEET - National Eligibility cum Entrance Test) देनी होती है. यह एक कठिन प्रवेश परीक्षा है जिसमें हर साल लाखों छात्र शामिल होते हैं. लाखों स्टूडेंट्स जो मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए एम्स जाना सपना होता है. 

एम्स MBBS की फीस

Advertisment

एम्स दिल्ली के 2023 के प्रॉस्पेट्स के अनुसार यहां एमबीबीएस की एकेडमिक व अन्य फीस 1628 रुपये है. जबकि हॉस्टल सहित अन्य फीस 4228 रुपये है. वहीं एम्स पटना में एमबीबीएस की फीस 5.5 साल की पूरी कोर्स अवधि के लिए 5,856 रुपये है. हालांकि एम्स की फीस हर जगह कम ही हैं. यही वजह है एक मध्यम परिवार के स्टूडेंट्स डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते है.

ये भी पढ़ें-WBJEE Counselling 2024: वेस्ट बंगाल जेईई काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट आगे बढ़ी, इस दिन जारी होगी सीट अलॉटमेंट लिस्ट

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

aiims patna AIIMS Nurses Delhi AIIMS AIIMS
Advertisment
Advertisment