Advertisment

Success Story: फिल्मों में कर चुकी हैं काम, बिना कोचिंग ही पास की UPSC परीक्षा, पढ़ें IPS सिमला प्रसाद की सक्सेस स्टोरी

आज हम सक्सेस स्टोरी में बात करेंगे IPS सिमला प्रसाद की जिन्होंने ग्लैमर की दुनिया छोड़कर देश सेवा के लिए सिविल परीक्षा का रास्ता चुना. 

author-image
Priya Gupta
New Update
Simla prasad

Simla prasad ( Photo Credit : instagram)

Success Story: यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक होती है. लेकिन जब मंजिल पाने की तलब हद से ज्यादा हो तो कोई भी मुश्किल आड़े नहीं आती. हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होते हैं. लेकिन कुछ ही लोग हैं जो इस परीक्षा में पास होते हैं. इस परीक्षा को पास करने वालों की अपनी ही संघर्ष की कहानी होती है, जिसे हमे सीखना चाहिए. आज हम सक्सेस स्टोरी में बात करेंगे IPS सिमला प्रसाद की जिन्होंने ग्लैमर की दुनिया छोड़कर देश सेवा के लिए सिविल परीक्षा का रास्ता चुना. 

Advertisment

गोल्ड मेडलिस्ट रह चुकी हैं सिमला

सिमला प्रसाद का जन्म भोपाल में हुआ, उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा भी भोपाल से ही की थी. इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस से बीकॉम और बीयू से पीजी करके पीएससी की परीक्षा पास की. भोपाल के बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय (BU) से समाजशास्त्र में पीजी करने वाली सिमला प्रसाद गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं. लेकिन सिमला प्रसाद को बचपन ही डांस और अभिनय का शौक था. अपने स्कूल में डांस और एक्टिंग किया करती थी. सिमला प्रसाद ने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी काम किया है.

बिना किसी कोचिंग के पास की परीक्षा

लेकिन कॉलेज खत्म होने के बाद सिमला ने पीसीएस परीक्षा दिया. परीक्षा में पास होने के बाद उन्हें डीएसपी के पद में काम किया, फिर इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का सपना देखा. इसकी तैयारी उन्होंने बचपन से ही शुरू कर दी और तैयारी पूरी होने के बाद उन्होंने पहली बार में ही यूपीएससी की एग्जाम निकाल दिया. सिमला में परीक्षा निकालने के लिए किसी भी तरह की कोचिंग का कोई सहारा नहीं लिया था. उन्होंने सेल्फ स्टडी से ही परीक्षा निकाली थी. 

सिमला फिल्मों में कर चुकी हैं काम

सिमला दिए इंटरव्यू में बताती हैं कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह सिविल सर्विस में जाना चाहती हैं, लेकिन उनके घर के माहौल ने उनमें आईपीएस बनने की इच्छा जगा दी. सिमला ने फिल्मों में भी काम किया है. सिमला इतनी खूबसूरत हैं कि उनकी खूबसूरती को देखकर  निर्देशक जैघम इमाम ने फिल्म में काम के लिए ऑफर किया. सिमला ने 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'नक्कश' में भी काम किया था.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-RBSE 5th 8th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 5वीं,8वीं का रिजल्ट 3 बजे होगा जारी, यहां करें सबसे पहले चेक

ये भी पढ़ें-CBSE Compartment Exam 2024: सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 15 जून तक करें रजिस्ट्रेशन

Advertisment

Source : News Nation Bureau

IPS Success Story Success Story Hindi
Advertisment
Advertisment