logo-image
लोकसभा चुनाव

UPSC Success Story: क्यों चर्चा में है ओम बिरला की बेटी, पहले ही प्रयास में पास की यूपीएससी की परीक्षा

ओम बिरला इन दिनों लोकसभा स्पीकर बनने के कारण सोशल मीडिया पर छाए हुए है. लेकिन इन दिनों उनकी बेटी अंजली बिरला भी काफी सुर्खियां बटोर रही हैं.

Updated on: 29 Jun 2024, 07:51 PM

नई दिल्ली:

Success Story: इन दिनो लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी की खूब चर्चा हो रही है. वजह ये कि उन्होंने पहले अटेंप्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली. लेकिन यूपीएससी की परीक्षा तो अंजली बिरला ने साल 2019 में ही पास की थी. लेकिन आज ऐसा क्या हो गया कि इन दिनों अंजली बिरला का नाम सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. दरअसल, लोकसभा में दूसरी बार ओम बिरला स्पीकर बने हैं. इसलिए ओम बिरला तो चर्चा में आए इसी के चक्कर में उनकी बेटी ओम बिरला भी चर्चा में आ गई है. 

पहले ही अटेंप्ट में पास की यूपीएससी की परीक्षा

लोग अंजली बिरला के बारे में जानना चाहते हैं. उन्हें लेकर कई तरह की बातें हो रही है. कुछ लोग अंजली को ट्रोल कर रहे हैं. चो चलिए जानते हैं ओम बिरला की बेटी अंजली बिरला के बारे में. ओम बिरला लोकसभा स्पीकर की छोटी बेटी हैं.उन्होंने कोटा के सोफिया स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से राजनीति विज्ञान (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की. कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही अंजली ने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के पहले ही अटेंप्ट में इसे पास कर लिया था. सिविल  फिलहाल वह रेल मंत्रालय में सेवा अधिकारी के तौर पर तैनात है.

पिता को दिया सफलता श्रेय

अंजली बिरला ने साल 2019 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. उनका रैंक 67 हासिल किया था. उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी. अपनी इस सफलता का श्रेय उन्होंने अपने पिता को दिया है. अंजली बताती हैं कि उन्होंने अपनी पिता से सीखा है देश प्रेम और उन्ही के नक्शे कदम पर उन्होंने चलना शुरू कर दिया. अंजली बिरला इन दिनों चर्चा में बनी हुई है. सोशल मीडिया पर अंजली बहुत ही एक्टिव रहती है. अंजली बेहद ही खूबसूरत हैं. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET पेपर लीक मामले में CBI का शिकंजा, हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल गिरफ्तार

ये भी पढ़ें-IIRF Ranking 2024: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी पहले नंबर पर, ये हैं देश की टॉप 10 सेंट्रल यूनिवर्सिटी