Advertisment

World Toughest Exam: इन परीक्षाओं को पास करना किसी उपलब्धि से कम नहीं, यहां देखिए दुनिया की सबसे टफ एग्जाम की लिस्ट

कुछ ऐसे भी कैंडिडेट होते हैं जो दूसरे देशों में जाना चाहते हैं वहां पर अपना करियर बनाना चाहते हैं. कुछ ऐसी परीक्षाएं हैं जिसे सबसे मुश्किल के लिस्ट में डाला गया है. 

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
world toughest Exam

world toughest Exam ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

World toughest Top 10 Exam: हर साल लाखों छात्र किसी न किसी परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं. कुछ परीक्षाएं तो स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई का हिस्सा होती हैं, वहीं कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं होती हैं, जो करियर की दिशा तय करती हैं. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी परीक्षाएं भी हैं, जिन्हें पार करना बेहद कठिन माना जाता है. कुछ ऐसे भी कैंडिडेट होते हैं जो दूसरे देशों में जाना चाहते हैं वहां पर अपना करियर बनाना चाहते हैं. कुछ ऐसी परीक्षाएं हैं जिसे सबसे मुश्किल के लिस्ट में डाला गया है. आज हम बात करेंगे ऐसी ही कुछ सबसे मुश्किल परीक्षाओं के बारे में. जिसे पास कर लेना ही एक उपलब्धि के बराबर होता है. 

1. गवर्न्मेंट कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम (Gaokao)-चीन
चीन की गवर्न्मेंट कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम (Gaokao) को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. इस परीक्षा में सफलता का मतलब होता है चीन के टॉप यूनिवर्सिटीज में एडमिशन. इस सालाना होने वाली दो दिन की परीक्षा में गणित, अंग्रेजी, चीनी भाषा और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा की कठिनाई का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि छात्र कई सालों से इसकी तैयारी करते हैं.

2. आई.आई.टी. जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE)-भारत
भारत में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए आयोजित होने वाली जेईई परीक्षा को भी दुनियाभर में कठिन माना जाता है.यह दो चरणों वाली परीक्षा होती है-जेईई मेन्स और जेईई एडवांस.इन परीक्षाओं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स जैसे विषयों से गहन और चुनौतीपूर्ण प्रश्न पूछे जाते हैं.हर साल लाखों छात्र जेईई की परीक्षा देते हैं, लेकिन सीमित सीटों के कारण सफलता पाना काफी मुश्किल होता है.

3.यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा -भारत
भारत में सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले छात्रों के लिए यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा एक बड़ी चुनौती है.इस परीक्षा को पास कर आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसे प्रतिष्ठित पदों पर पहुंचा जा सकता है. यह परीक्षा तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार - में आयोजित की जाती है. कठिन सिलेबस और कड़े चयन प्रक्रिया के कारण यूपीएससी को सफलतापूर्वक पार करना किसी चुनौती से कम नहीं है.

4. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) - भारत

भारत में मेडिकल क्षेत्र में दाखिला लेने के लिए नीट (NEET) परीक्षा देनी होती है.  यह कठिन परीक्षा जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान जैसे विषयों पर आधारित होती है.  हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन सीमित सीटों के कारण सफलता प्राप्त करना काफी मुश्किल है.  नीट की कठिनाई का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि छात्र सालों से कोचिंग क्लासेज लेकर इसकी तैयारी करते हैं.

5. मेन्सा टेस्ट - अंतर्राष्ट्रीय
अगर आप अपनी बुद्धिमत्ता को परखना चाहते हैं, तो मेन्सा टेस्ट दे सकते हैं.  यह एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जिसके सदस्य दुनिया के सबसे तेज दिमागों में से माने जाते हैं.  मेन्सा टेस्ट में तर्कशक्ति, समस्या समाधान और पैटर्न पहचानने जैसी क्षमताओं का आकलन किया जाता है.  टेस्ट पास करने के लिए आपके आईक्यू का स्कोर जनसंख्या के 98वें percentile से ऊपर होना चाहिए.

6. ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जाम (GRE) - अमेरिका/कनाडा
अगर आप विदेश में मास्टर्स या पीएचडी की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो संभव है आपको जीआरई परीक्षा देनी पड़ेगी.  यह परीक्षा ओरल तर्क, मात्रात्मक तर्क और विश्लेषणात्मक लेखन कौशल का परीक्षण करती है.  GRE की कठिनाई इस बात में है कि इसमें गहन विषय ज्ञान की ज़रूरत नहीं होती, बल्कि आपकी विश्लेषणात्मक सोच और समस्या सुलझाने की क्षमता को परखा जाता है.

7. चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट (CFA) - अमेरिका/कनाडा
वित्तीय क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे छात्रों के लिए सीएफए एक प्रतिष्ठित प्रमाणपत्र है.  लेकिन इसे हासिल करना आसान नहीं. सीएफए तीन चरणों वाली कठिन परीक्षा होती है, जिसमें वित्तीय विश्लेषण, इंवेस्टमेंट मैनेजमेंट, नैतिकता और अन्य विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.  हर परीक्षा को पास करने के लिए गहन तैयारी और समर्पण की जरूरत होती है.

8. सिस्को सर्टिफाइड इंटरनेटवर्किंग एक्सपर्ट (CCIE) - अमेरिया
नेटवर्किंग के क्षेत्र में सीसीआईई प्रमाणपत्र को सबसे उपर लेवल का माना जाता है. यह परीक्षा बेहद कठिन मानी जाती है और इसे पास करना उम्मीदवारों की तकनीकी स्पेशलाइजेशन और समस्या-समाधान कौशल का आकलन किया जाता है. परीक्षा में लिखित और प्रैक्टिकल दोनों ही भाग होते हैं, जिनमें उम्मीदवारों को जटिल नेटवर्किंग समस्याओं का समाधान करना होता है.

9. यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा (USMLE) - अमेरिका
अमेरिका में डॉक्टर के रूप में प्रैक्टिस करने के लिए यूएसएमएलई परीक्षा पास करना अनिवार्य है.  यह तीन चरणों वाली कठिन परीक्षा होती है, जिसमें मेडिकल साइंस का गहन ज्ञान को परखा जाता है. परीक्षा में क्लिनिकल मेडिसिन, सर्जरी, पैथोलॉजी और अन्य मेडिकल विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.  USMLE को सफलतापूर्वक पार करने के लिए छात्रों को मेडिकल स्कूल के कठिन सिलेबस के साथ-साथ एक्स्ट्रा तैयारी करनी पड़ती है.

10. कैलिफ़ोर्निया बार परीक्षा - अमेरिका
अमेरिका में वकालत करने के लिए कैलिफोर्निया बार परीक्षा पास करना होता है. इसे अमेरिका की सबसे कठिन बार परीक्षाओं में से एक माना जाता है. परीक्षा में कानून के अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं और साथ ही साथ कानूनी विश्लेषण और लेखन कौशल का भी परीक्षण किया जाता है. परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कानून की गहन समझ के साथ-साथ परीक्षा देने के लिए जरूरी रणनीति का भी ज्ञान होना चाहिए.

ये भी पढ़ें-NEET UG 2024 LIVE: सिटी और सेंटर वाइज रिजल्ट जारी होने के बाद, क्या दोबार होगी नीट की परीक्षा? आज होगा फैसला

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

NEET UG exam upsc exam NEET
Advertisment
Advertisment