Advertisment

आज जारी हो सकता ही सीबीएसई 10वीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट, चेक करें लेटेस्ट अपेडट

सीबीएसई 10वीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट आज जारी हो सकता है. सीबीएसई 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई से लेकर 22 जुलाई तक अलग-अलग सेंटर्स पर आयोजित की गई थी.

author-image
Priya Gupta
New Update
cbse result

Photo-Social Media

CBSE 10th Compartment Result 2024 : CBSE बोर्ड कंपार्टमेंट 12वीं का रिजल्ट हो चुका है, अब 10वीं के नतीजे घोषित होने वाले हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, 10वीं का रिजल्ट आज जारी हो सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स   सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbse.gov.in, पर आप चेक कर सकेंगे. जो स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए थे वे रिजल्ट लिंक एक्टिव होने के बाद परिणाम चेक कर सकेंगे.रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपनी जानकारी जैसे रोल नंबर स्कूल कोड आदि दर्ज करने की जरूरत होगी. 

Advertisment

सीबीएसई 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई से लेकर 22 जुलाई तक अलग-अलग सेंटर्स पर आयोजित की गई थी.जिनमें तकरीबन 1.32 लख स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. अब छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है, हालांकि सीबीएसई की तरफ से कोई ऑफिशियल डेट घोषित नहीं की गई है. लेकिन 12वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट भी बिना किसी तारीख के ही अचानक घोषित की गई है.

इस तरह कर सकते हैं कंपार्टमेंट रिजल्ट चेक

सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.nic.in पर जाएं.

इसके बाद  होम पेज पर  CBSE Class 10th Compartment रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद उन्हें अपना रोल नंबर और अपनी डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.

छात्र इसके बाद नीचे दिए गए डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके रिजल्ट को सेव कर सकते हैं. 

पास होने के लिए चाहिए इतने मार्क्स

सीबीएसई बोर्ड  10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को सभी सब्जेक्ट्स में 33 नंबर लाने होंगे. यानी पास होने के लिए 33 पर्सेंट होने चाहिए. अगर किसी छात्र के किसी भी सब्जेक्ट में 33 से कम नंबर आते हैं, तो फिर ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स को फेल माना जाएगा. उन स्टूडेंट्स को अगले साल के एग्जाम में शामिल होना होगा.

ये भी पढ़ें-DU Admission 2024: डीयू सहित 46 केंद्रीय विश्वविद्यालय में होगा 12वीं के आधार पर होगा एडमिशन

Advertisment

ये भी पढ़ें-Top MBA colleges: देश के टॉप एमबीए कॉलेज और उनकी NIRF रैंकिंग

CBSE exams CBSE Exam 2024 CBSE exam CBSE Exam Date
Advertisment
Advertisment