Advertisment

CBSE 10वीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट कभी भी हो सकता है जारी, ऐसे करें चेक

बीएसई कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम की घोषणा का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, नतीजे कभी भी घोषित किए जा सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CBSE Admit Card

photo-Social Media

CBSE 10th Compartment Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम जारी करने वाला है.सीबीएसई कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम की घोषणा का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, नतीजे कभी भी घोषित किए जा सकते हैं. इस परीक्षा में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाग सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट्स या डिजिलॉकर पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे.सीबीएसई की वेबसाइटों पर छात्रों को अपना परिणाम देखने के लिए रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करना होगा. इस साल, कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा में कुल 1,32,337 छात्रों ने भाग लिया था. परीक्षा 15 जुलाई से 22 जुलाई तक आयोजित की गई थी.परीक्षा में छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया था ताकि वे अच्छे से प्रश्न पत्र पढ़ सकें.

Advertisment

CBSE 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है

सीबीएसई के अनुसार, पिछले साल के फाइनल रिजल्ट में 10वीं क्लास की पास प्रतिशत 93.06 रहा था. इस बार कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे की घोषणा बहुत जल्दी की जाएगी.12वीं के कंपार्टमेंट रिजल्ट जारी हो चुका है. अब 10वीं के रिजल्ट का इंतजार है.  12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा में लड़कियों की पास प्रतिशत 33.47 और लड़कों की 27.90 रहा. 

पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर

सीबीएसई के नियमों के अनुसार, हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक होता है परीक्षा पास करने के लिए. छात्रों को सिर्फ मैन विषयों में फेल होने पर ही कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने का मौका दिया जाता है. यह छात्रों को अपने एक साल को बर्बाद होने से बचाता है. सीबीएसई ने इस साल रिवैल्यूएशन के लिए भी मौका दिया है, जिसमें छात्र अपने अंकों को सुधार सकते हैं. जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में भी पास नहीं हो पाएंगे उन्हें फिर अगले साल की मेन परीक्षा में शामिल होना होगा. 

ये भी पढ़ें-Assistant Professor Vacancy: यहां निकली असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-आज जारी हो सकता ही सीबीएसई 10वीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट, चेक करें लेटेस्ट अपेडट

CBSE Exam 2024 CBSE exam CBSE Exam Centers CBSE CBSE Exam Date
Advertisment
Advertisment