CBSE Board Exam 2025: इस नए पैटर्न से होगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा, स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार

CBSE Exam 2025: सीबीएसई की परीक्षा फरवरी में होने वाली है, एग्जाम की डेटशीट दिसंबर में जारी होगी. एग्जाम के पैर्टन को लेकर नई अपडेट आई है.

author-image
Priya Gupta
New Update
cbse exam 2025

photo-social

CBSE Board Exam 2025: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में होने वाली है. एग्जाम की डेट तो पहले ही आ चुकी है, लेकिन डेटशीट दिसंबर तक घोषित किए जाएंगे. इस परीक्षा में लाखों स्टूडेंट्स शामिल होने वाले हैं. लेकिन एग्जाम के पैटर्न में बदलाव किए गए हैं, स्टूडेंट्स इस नए एग्जाम पैर्टन की ही पढें. इस बार, सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जो छात्रों की परीक्षा तैयारी को सीधे प्रभावित करेंगे.

Advertisment

नए परीक्षा पैटर्न  

सीबीएसई ने निर्णय लिया है कि आने वाली परीक्षा में लॉन्ग आंसर और शॉर्ट आंसर प्रश्नों की संख्या कम की जाएगी. इसके बजाय, पेपर में अधिक संख्या में कॉम्पिटेंसी बेस्ड प्रश्न होंगे, जिसमें मल्टिपल चॉइस प्रश्न (MCQs) पर ज्यादा फोकस रहेगा.  अब तक कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 40 प्रतिशत प्रश्न कॉन्सेप्ट बेस्ड होते थे, लेकिन नए सत्र 2024-25 से कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्नों का वेटेज बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है. वहीं, लॉन्ग आंसर और शॉर्ट आंसर प्रश्नों का वेटेज घटाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है. इस बदलाव का मकसद छात्रों के लिए परीक्षा को अधिक प्रभावशाली और सक्षम बनाना है.

सैंपल पेपर्स की जल्द जारी होगी

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024-25 के लिए जल्द ही सैंपल पेपर्स जारी करेगा. पिछले कुछ सालों में, बोर्ड ने जुलाई महीने तक सैंपल पेपर्स जारी किए थे, और इस साल भी ऐसा ही होने की संभावना है. हालांकि, सीबीएसई ने अभी तक सैंपल पेपर्स के रिलीज की आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि सितंबर के पहले सप्ताह तक ये पेपर्स जारी हो जाएंगे.

सैंपल पेपर्स छात्रों के लिए परीक्षा की तैयारी में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. ये पेपर्स छात्रों को फाइनल पेपर के पैटर्न को समझने में मदद करते हैं. इससे छात्र यह जान सकते हैं कि किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं और उन्हें किस तरह की तैयारी करनी होगी. सैंपल पेपर्स को हल करने से छात्रों को अपनी कमजोरियों का पता चलता है और उन्हें सुधारने का मौका मिलता है.

परीक्षा की तैयारी

नए परीक्षा पैटर्न को ध्यान में रखते हुए, छात्रों को अपने स्टडी प्लान को फिर से तैयार करना होगा. कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्नों पर ज्यादा फोकस होने की वजह से, छात्रों को अपने बेसिक और थ्योरी को अच्छी तरह से समझना होगा. MCQs, केस-बेस्ड, और सोर्स-बेस्ड प्रश्नों के लिए अधिक प्रैक्टिस करनी होगी.

ये भी पढ़ें-केवल इंसान ही नहीं जानवर भी कर चुके हैं अंतरिक्ष की सैर, कौन-कौन से जानवर जा चुके हैं स्पेस में?

ये भी पढ़ें-CSIR UGC NET 2024: कब आएगा रिजल्ट ? जानें कहां और कैसे चेक करें

Advertisment

ये भी पढ़ें-झारखंड की पहली ट्रांसजेंडर को मिली सरकारी नौकरी, CM ने दिए नियुक्ति पत्र, कही दिल छूने वाली बात

CBSE exams CBSE Exam Postpone Education News CBSE Exam 2024 CBSE exam CBSE Exam Centers CBSE Exam pattern CBSE Exam Date CBSE Exam Date Sheet CBSE Exam Result
Advertisment
Advertisment