Advertisment

सीबीएसई ने जारी किया सीटेट का रिजल्ट, इस लिंक ctet.nic.in से करें चेक

सीबीएसई ने सीटेट का रिजल्ट जारी किया है. ctet.nic.in लिंक पर रिजल्ट एक्टिव कर दिया गया है. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करने की जरूरत होगी.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CTET 2019: CTET में आवेदन करने की अंतिम तारीख आज, इस लिंक पर क्लिक कर करें रजिस्ट्रेशन

Photo-Social Media

CBSE CTET Result 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का रिजल्ट जारी दिया गया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं. रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक एक्टिव कर दिया गया है. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करने की जरूरत होगी.सीबीएसई ने सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा की प्रोविजिनल आंसर-की 19 जुलाई को जारी की थी.

Advertisment

सीटेट परीक्षा का आयोजन  7 जुलाई 2024 को किया गया था. लंबे इंतजार के बाद उम्मीदवारों के लिए आखिरकार रिजल्ट जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने आपत्ति दर्ज की थी उनके आपत्ति पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी किया गया है. CBSE हर साल दो बार सीटेट परीक्षा का आयोजन करता है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है. 

CTET July Result 2024: ऐसे करें चेक 

  • उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
  • होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी जनवरी रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें.
  • फिर सीटीईटी परिणाम डाउनलोड करने के लिए अपना रोल नंबर डालें.
  • सीटीईटी रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें.
Advertisment

सीटेट परीक्षा पास होने वाले उम्मीदवार सेंट्रल स्कूलों में पढ़ाने के पात्र होंगे. ये सर्टिफिकेट हमेशा के लिए मान्य रहता है. हालांकि जिन उम्मीदवारों के कम नंबर आए हैं वे दोबारा परीक्षा दे सकते हैं. परीक्षा साल में दो बार होती है, उम्मीदवार अपने समय के हिसाब से परीक्षा दे सकते हैं. 

सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार क्लास1 से लेकर क्लास 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होंगे. जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होंगे.

ये भी पढ़ें-दिल्ली सरकार जल्द लेकर आएगी कोचिंग के लिए नया कानून, आज रात 10 बजे हो सकती है बड़ी घोषणा

Cbse ctet exam cbse ctet 2023 exam CBSE CTET
Advertisment
Advertisment