Advertisment

75 प्रतिशत नहीं हुए अटेंडेंस तो परीक्षा देने की नहीं दी जाएगी अनुमति,CBSE ने जारी किया दिशा-निर्देश

सीबीएसई ने अपने संबंद्ध स्कूलों को याद दिलाया है कि छात्रों को परीक्षा में शामिल होने के लिए 75% अटेंडेंस अनिवार्य है. अगर छात्र किसी भी कारण से 75% से कम है, तो वह बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
cbse exam 2025

Photo-social media

Advertisment

CBSE  Exam 2025: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2025 में होने वाली 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के लिए के लिए नई अपडेट आई है. सीबीएसई ने अपने संबंद्ध स्कूलों को याद दिलाया है कि छात्रों को परीक्षा में शामिल होने के लिए  75% अटेंडेंस अनिवार्य है. अगर छात्र किसी भी कारण से 75% से कम है, तो वह बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा. हालांकि किसी इमरजेंसी स्थिति में मेडिकल इमरजेंसी, राष्ट्रीय खेलों में भागीदारी, या अन्य गंभीर कारणों की वजह से 25% तक की छूट दी जाने की घोषणा की गई है. 

 अटेंडेंस रिकॉर्ड पर ध्यान देना होगा

सीबीएसई ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे छात्रों को इस नियम के बारे में जागरूक करेंगे. सीबीएसई ने ऑफिशियल नोटिस में कहा है कि स्कूलों को नियमित रूप से अटेंडेंस रिकॉर्ड की निगरानी करनी चाहिए. अटेंडेंस रजिस्टर को रोजाना अपडेट करना चाहिए और इसमें क्लास टीचर और स्कूल के सक्षम अधिकारी के साइन होना जरूरी है.यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि रजिस्टर कभी भी सीबीएसई के निरीक्षण के लिए उपलब्ध हो.

रजिस्ट्रेशन कर लें पूरी

हाल ही में, सीबीएसई ने दिल्ली और राजस्थान के कई स्कूलों में औचक निरीक्षण कर गड़बड़ी पाए जाने पर उन्हें नोटिस जारी किया था. इसके अलावा, सीबीएसई ने सभी संबंद्ध स्कूलों को निर्देश दिया है कि कक्षा 9 और 11 के सभी छात्रों का पंजीकरण 16 अक्टूबर तक पूरा किया जाए. बोर्ड ने ये भी साफ किया है कि अगले साल जब छात्र का लिस्ट ऑफ Candidates (एलओसी) भरा जाएगा, तो बोर्ड द्वारा किसी भी छात्र का पंजीकरण नहीं किया जाएगा. कुछ स्कूल पिछले वर्ष पंजीकरण में रह गए छात्रों के कारणों का हवाला देते हैं, लेकिन अब इस पर सख्त निगरानी रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें-भगवान राम से अधिक पढ़ा-लिखा था रावण, इतने ग्रंथों का था ज्ञानी, युद्ध–संगीत का भी था विद्वान

ये भी पढ़ें-UGC NET final answer key: एनटीए ने जारी किया यूजीसी नेट फाइनल आंसर-की, इस लिंक से करें चेक

ये भी पढ़ें-PM Internship Scheme Portal: आज से शुरू होगी पीएम इंटर्नशिप के लिए आवेदन, इन डॉक्यूमेंट को रखें तैयार

Education News CBSE Exam 2024 CBSE exams CBSE exam CBSE Exam Date CBSE Exam Result Education News Hindi
Advertisment
Advertisment