Advertisment

CBSE ने दुबई में खोला अपना रिजनल ऑफिस, जानिए स्टूडेंट्स को क्या होंगे फायदे

बोर्ड ने देश के बाहर पहला रीजनल ऑफिस और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोला है. इसके लिए दुबई को चुना गया है. ये इंडिया के बाहर सीबीएसई का पहला रीजनल ऑफिस है.

author-image
Priya Gupta
New Update
CBSE international branch

Photo-Social Media

CBSE International Branch: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने देश के बाहर भी अपना ऑफिस खोला है. इंटरनेशनल लेवल पर सीबीएसई काम करने जा रहा है.  बोर्ड ने देश के बाहर पहला रीजनल ऑफिस और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोला है. इसके लिए दुबई को चुना गया है. ये इंडिया के बाहर सीबीएसई का पहला रीजनल ऑफिस है. इस दौरान बोर्ड के अधिकारियों के साथ ही दुबई में इंडियन मिशन के रिप्रेजेंटेटिव और दुबई और नॉर्थ इमिरात के 78 स्कूलों के प्रिंसिपल शामिल हुए थे. सीबीएसई रिजनल ऑफिस खोलने की घोषणा पीएम मोदी ने फरवरी की 13 तारीख को ही की थी.  हाल में  जब पीएम मोदी दुबई गए थे उस समय पर ये घोषणा हुई थी. इस संबंध में आधिकारिक तौर पर तैयारियां 2 जुलाई से शुरू हो गई थी और अब सेंटर खोल दिया गया है.

Advertisment

क्यों खोला गया सीबीएसई का नया सेंटर

सीबीएसई का ऑफिस दुबई में खुलने से कई फायदे होंगे.  इस सेंटर का दुबई में होने वाली सीबीएसई की परीक्षाओं में अहम रोल रहेगा. इस तरह यूएई के रूप में बोर्ड ने विदेश में भी अपने पैर फैला दिए हैं. ये सेंटर बहुत सारी वजहों से खोल गया है जो ग्लोबल लेवल बोर्ड की मान्यता को बढ़ाएगा. इसका उद्देश्य यूएई के इंडियन स्टूडेंट्स के लिए एजुकेशन की क्वालिटी को बढ़ाना है. इसके अलावा ये ऑफिस कई मुद्दें पर भी काम करेगा जैसे फॉरेन के जो स्कूल सीबीएसई से एफिलेटेड हैं उनमें पढ़ाई और काम सही तरीके से हो रहे हैं या नहीं. 

टीचर ट्रेनिंग भी देंगे

सीबीएसई की योजना है कि वे आउटमबेस्ड लर्निंग को बढ़ावा देंगे, स्टूडेंट्स के मार्क्स पर फोकस करने के बजाय स्टूडेंट्स की स्किल्स निखारने पर काम किया जाएगा.  नए स्किल बेस्ड सब्जेक्ट्स इंट्रोड्यूज किए जाएंगे ताकि स्टूडेंट्स को फ्यूचर के लिए रेडी किया जा सके. इसके साथ ही टीचर्स को इन-सर्विस ट्रेनिंग भी ऑफर की जाएगी. जिससे उनकी स्किल्स और नॉलेज भी बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें-CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, स्टूडेंट्स यहां देखें फीस डेट

ये भी पढ़ें-CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, स्टूडेंट्स यहां देखें फीस डेट

ये भी पढ़ें-sarkari Naukri 2024: 12वीं पास के लिए निकली इंडियन नेवी में भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी, पढ़ें पूरी डिटेल्स

CBSE Exam 2024 CBSE exam CBSE Exam Controller cbse exam 2023
Advertisment