CBSE ने जारी किया कई विषयों के लिए सैंपल पेपर, स्टूडेंट्स ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई ने सैंपल पेपर जारी किया है, परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर सैंपल डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2025 से शुरू होंगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
cbse exam 2025

photo-Social Media

CBSE SAMPLE PAPERS:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा नौवीं से 12वीं परीक्षा के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिया गया है.परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर सैंपल डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2025 से शुरू होंगी. स्टूडेंट्स अपने एग्जाम की तैयारी के लिए सैंपल पेपर की मदद ले सकते हैं. इससे उन्हें एग्जाम में काफी मदद मिलेगी. 

Advertisment

सीबीएसई ने सैंपल पेपर में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, ऑटोमोटिव, इंट्रोडक्शन टू टूरिज्म, एग्रीकल्चर, फूड प्रोडक्शन और मार्किंग एंड सेल और अन्य विषय शामिल हैं. स्टूडेंट्स अपने मन पसंद के विषय के बारे में जानकारी लेने के लिए सैंपल पेपर की सहायता ले सकते हैं. सैंपल पेपर में स्टूडेंट्स को सेक्शन के अंकों, अधिकतम पॉइंट्स सभी को बहुत अच्छे तरीके से समझाया हुआ है.स्टूडेंट्स अर्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर की सहायता ले सकते हैं.

ऐसे करें सीबीएसई सैंपल पेपर डाउनलोड 

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं.
  • इसके बाद आपको सीबीएसई स्किल एजुकेशन टैब पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बा जिस सब्जेक्ट का सैंपल पेपर आपको डाउनलोड करना है उस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.



सीबीएसई की ओर से अन्य विषयों के सैंपल पेपर जल्द जारी किए जाएंगे.10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर का इंतजार करीब 30 लाख स्टूडेंट्स कर रहे थे. इससे पहले CBSE ने सभी स्कूलों को नौवीं से 12वीं तक के में बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त किताबों को ही पढ़ाने की गाइडलाइंस जारी की थी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-कोई 10वीं तो कोई 12वीं, बॉलीवुड के सबसे कम पढ़े-लिखे सितारे, फिर भी करते हैं इंडस्ट्री में राज

ये भी पढ़ें-Career option : ऑनलाइन टीचिंग से भी कर सकते हैं अच्छी कमाई, घर बैठे ऐसे करें शुरू

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान के UPSC इंटरव्यू में पूछा गया बेहूदा सवाल, एक्ट्रेस के गले के नीचे सबसे सुंदर अंग कौन सा है? Video वायरल

ये भी पढ़ें-Railway Jobs 2024: रेलवे में निकली बंपर वैकेंसी, 16 सितंबर से शुरू होगी भर्ती, पढ़ें पूरी डिटेल्स

CBSE Exam pattern CBSE Exam Postpone cbse exam date Extended CBSE Exam 2024 CBSE exam CBSE Exam Centers CBSE
Advertisment
Advertisment