Advertisment

CBSE Scholarship 2024-25: कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए आवेदन शुरू

अगर आप सीबीएसई या किसी अन्य कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं और स्कॉलरशिप की तलाश में हैं, तो आपके लिए एक शानदार मौका है. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
UP Scholarship

photo-social media

CBSE Scholarship 2024-25: अगर आप सीबीएसई या किसी अन्य कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं और स्कॉलरशिप की तलाश में हैं, तो आपके लिए एक शानदार मौका है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) और डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन ने सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन और रिन्युअल के लिए स्टूडेंट्स नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 13 सितंबर 2024  से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है. आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2024 है. 

Advertisment

इस दौरान आप नए आवेदन कर सकते हैं और साथ ही साथ पहले से चल रही स्कॉलरशिप का रिन्युअल भी करा सकते हैं. अगर आप पहले से इस स्कॉलरशिप का लाभ ले रहे हैं, तो रिन्युअल के लिए भी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल का उपयोग करें. इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट scholarship.gov.in है. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, इस रजिस्ट्रेशन के तहत आप साल 2023 के पहले रिन्युअल, साल 2022 के दूसरे रिन्युअल, साल 2021 के तीसरे रिन्युअल और साल 2020 के चौथे रिन्युअल के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

स्कॉलरशिप की शुरुआत और उद्देश्य

डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन ने साल 2008 में इस स्कॉलरशिप की शुरुआत की थी.इसका उद्देश्य उन छात्रों को सहायता प्रदान करना है जो वित्तीय समस्याओं के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे हैं। यह स्कॉलरशिप उन कैंडिडेट्स के लिए है जिनकी सालाना फैमिली इनकम 4.5 लाख रुपये से कम है। यह विशेष रूप से कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए है.

Advertisment

पात्रता की शर्तें

उम्र- आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता:- केवल वही कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा में कम से कम 80% अंक प्राप्त किए हैं.

अन्य स्कॉलरशिप:- जो कैंडिडेट्स पहले से किसी अन्य स्कॉलरशिप का लाभ उठा रहे हैं, वे इस स्कीम के लिए आवेदन नहीं कर सकते.

वित्तीय सहायता

Advertisment

इस स्कॉलरशिप के तहत हर साल 82,000 स्टूडेंट्स को सहायता दी जाती है, जिसमें 41,000 लड़के और 41,000 लड़कियां शामिल हैं. चयनित कैंडिडेट्स को पहले तीन साल के लिए प्रति वर्ष 12,000 रुपये की राशि दी जाती है। चौथे और पांचवे साल के दौरान प्रति वर्ष 20,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है.

ये भी पढ़ें-यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में निकली अप्रेंटिस पदों पर भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन सहित सभी डिटेल्स

ये भी पढ़ें-NTPC में निकली बंपर भर्ती, ऐसे मिलेगी ये सरकारी नौकरी, सैलरी 70 हजार रुपये तक

Google Scholarships CBSE 10th cbse 10th exam CBSE scholarship cbse 10th datesheet
Advertisment
Advertisment