Advertisment

भारत के सबसे सस्ते स्कूल, केवल 25 रु में मिलता है एडमिशन, पढ़ाई भी एक नंबर

भारत में कुछ सरकारी स्कूल हैं जो न केवल अच्छी शिक्षा प्रदान करते हैं, बल्कि उनकी फीस भी बहुत कम है. महंगे प्राइवेट स्कूलों के बजाय इन सरकारी स्कूलों में एडमिशन दिलाने पर विचार किया जा सकता है

author-image
Priya Gupta
New Update
cheap and best school

Photo-Newsnation

Cheapest School in India: भारत में शिक्षा का महत्व हर कोई समझता है और सभी अभिभावक चाहते हैं कि उनके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करें. लेकिन महंगे प्राइवेट स्कूलों की बढ़ती फीस ने कई परिवारों के लिए बच्चों की शिक्षा को कठिन बना दिया है. हालांकि, भारत में कुछ सरकारी स्कूल हैं जो न केवल अच्छी शिक्षा प्रदान करते हैं, बल्कि उनकी फीस भी बहुत कम है. इन स्कूलों में जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और सैनिक स्कूल प्रमुख हैं. आइए जानते हैं इन स्कूलों की फीस और एडमिशन के बारे में.

Advertisment

जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV)

जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) भारत के टॉप सरकारी स्कूलों में से एक है. देशभर में 661 नवोदय विद्यालय हैं जो अपनी बेहतरीन शिक्षा और कम फीस के लिए जाने जाते हैं. ये रेजिडेंशियल स्कूल हैं जहां बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ रहने की भी उत्तम सुविधाएं मिलती हैं.

नवोदय विद्यालय की फीस (Navodaya Fees)

नवोदय विद्यालय की फीस स्कूल की लोकेशन पर निर्भर करती है. अगर स्कूल किसी सुनसान जगह पर स्थित नहीं है, तो मेस के लिए हर महीने 1,587 रुपये और अन्य खर्चों के लिए 353 रुपये जमा करने होते हैं. यानी कुल मिलाकर सालाना 14,283 रुपये फीस होती है. वहीं, सुनसान जगहों पर स्थित नवोदय विद्यालय की मासिक फीस 1,852 रुपये और सालाना 16,668 रुपये होती है.

केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya)

केंद्रीय विद्यालय भी भारत के टॉप सरकारी स्कूलों में गिने जाते हैं. ये सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध हैं और यहां क्लास के अनुसार फीस निर्धारित की गई है. क्लास 1 से 8वीं तक के बच्चों की ट्यूशन फीस नहीं होती है. 9वीं-10वीं के बच्चों की 200 रुपये और 11वीं-12वीं के कॉमर्स और आर्ट्स स्टूडेंट्स की 300 रुपये व साइंस स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स की 400 रुपये महीने फीस है.

केंद्रीय विद्यालय की फीस

एडमिशन फीस: 25 रुपये

री एडमिशन फीस: 100 रुपये

ट्यूशन फीस:

क्लास 9वीं-10वीं (लड़कों के लिए): 200 रुपये

क्लास 11वीं-12वीं (लड़कों के लिए): 300 रुपये (आर्ट्स एंड कॉमर्स), 400 रुपये (साइंस)

कंप्यूटर फीस: क्लास 3 से 12वीं तक 100 रुपये, क्लास 11वीं-12वीं के लिए 150 रुपये

विद्यालय विकास निधि: क्लास 1 से 12वीं तक 500 रुपये (प्रति माह)

सैनिक स्कूल (Sainik School)

सैनिक स्कूल उन बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो आर्मी में करियर बनाना चाहते हैं. भारत में 33 सैनिक स्कूल हैं जो शिक्षा और अनुशासन के लिए जाने जाते हैं. इन स्कूलों में एडमिशन के लिए एनटीए द्वारा आयोजित परीक्षा पास करना आवश्यक है. अब लड़कियां भी सैनिक स्कूल में एडमिशन ले सकती हैं.

Advertisment

सैनिक स्कूल की फीस

सैनिक स्कूल की सालाना फीस 50,000 रुपये से लेकर 1,00,000 रुपये तक होती है.इन स्कूलों की फीस उनकी शिक्षा व्यवस्था और फेम के अनुसार उचित मानी जाती है. सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए AISSEE (All India Sainik School Entrance Examination) पास करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें-इंटरनेशनल ओलंपियाड में भारत ने लहराया परचम, 2 गोल्ड और 3 सिल्वर मेडल किया अपने नाम

kvs second merit list navodaya school kvs school registration Sainik School
Advertisment