Advertisment

Pre School: अपने बच्चे को प्री स्कूल में डालने जा रहे तो पढ़ाई से लेकर सेफ्टी तक इन चीजों का रखें ख्याल

जब बच्चे का प्री-स्कूल चुनने की बात आती है, तो यह माता-पिता के लिए एक चुनौतीपूर्ण कदम हो सकता है. बच्चे की पहली बार घर से दूर होने की स्थिति और नए वातावरण में एडजस्ट होने की प्रक्रिया के दौरान माता-पिता के मन में कई सवाल उठ सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Pre school

Photo-Social Media

How To Select Preschool: जब बच्चे का प्री-स्कूल चुनने की बात आती है, तो यह माता-पिता के लिए एक चुनौतीपूर्ण कदम हो सकता है. बच्चे की पहली बार घर से दूर होने की स्थिति और नए वातावरण में एडजस्ट होने की प्रक्रिया के दौरान माता-पिता के मन में कई सवाल उठ सकते हैं. क्या स्कूल अच्छा है? टीचर्स कैसे हैं? क्या बच्चा सुरक्षित रहेगा? आइए जानते हैं प्री-स्कूल का चयन करते समय किन-किन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए.

Advertisment

 स्कूल की दूरी और सुविधा

बच्चे के लिए प्री-स्कूल का चयन करते समय सबसे पहले ध्यान देने वाली बात यह है कि स्कूल घर से दूर न हो. यह जरूरी है कि स्कूल की दूरी ऐसी हो कि बच्चे को हर दिन लंबा सफर न करना पड़े. इससे बच्चे को सफर के दौरान अतिरिक्त तनाव का सामना नहीं करना पड़ेगा.

टीचर्स और स्टाफ की अच्छे होने चाहिए

प्री-स्कूल में पढ़ाई से ज्यादा जरूरी है कि बच्चे को वहां अच्छे ढंग से संभाला जाए. देखना होगा कि स्कूल में टीचर्स कितने अनुभवी और प्रोफेशनल हैं. उनके पास बच्चों को संभालने का कितना अनुभव है और उनकी धैर्य क्षमता कैसी है. साथ ही, सपोर्टिंग स्टाफ कितने हैं.  ये भी देख लें कि स्कूल में बच्चों की देखभाल के लिए स्टाफ है या नहीं.

स्कूल की सुविधाएं और गतिविधियां

प्री-स्कूल में बच्चों को खेल-खेल में सीखने का मौका मिलता है. इसलिए, यह देखना जरूरी है कि स्कूल में बच्चों के खेलने के लिए कितनी जगह और एक्टिविटी का अवसर है. स्कूल के प्लेग्राउंड, लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब और अन्य सुविधाओं के  बारे में देखें. खास कर सफा-सफाई की पूरी व्यवस्था हो.

स्कूल की मान्यता और मानक

स्कूल की मान्यता और बोर्ड एफिलिएशन की जानकारी होनी है. यह सुनिश्चित करें कि स्कूल मान्यता प्राप्त हो और उसकी मानक पूरी कर रहा हो. स्कूल की वेबसाइट पर जाकर उसकी जानकारी चेक कर लें.

 सुरक्षा और इमरजेंसी प्रोटोकॉल

Advertisment

बच्चे की सुरक्षा सबसे जरूरी है. स्कूल की सुरक्षा व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी लें. देखें कि स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और वे काम कर रहे हैं या नहीं. स्कूल में मेल स्टाफ की भूमिका और उनकी पहुंच क्या है, इसकी जांच करें. इसके अलावा, स्कूल की इमरजेंसी और मेडिकल प्रोटोकॉल के बारे में भी देख लें.

पैरेंट्स से फीडबैक

स्कूल सलेक्शन से पहले वहां पढ़ रहे बच्चों के माता-पिता से बातचीत करें. उनकी राय और अनुभव से आपको स्कूल की स्थिति का पता चल सकेगा. स्कूल का एडमिशन और फीस प्रक्रिया कितनी पारदर्शी है, यह भी जानें. अगर पॉसिबल हो तो ट्रायल क्लास में भेजें और बाहर से देखे कि पढ़ाई और स्टाफ का व्यवहार कैसा है.

ये भी पढ़ें-Delhi Engineering Colleges: दिल्ली के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज, जहां एडमिशन मिल जाए तो लाइफ सेट

ये भी पढ़ें-SSC CGL 2024 परीक्षा के से पहले जान लें सिलेबस और पैटर्न, तैयारी रखें पूरी टाइट

school admission Delhi school admission Preschool delhi sports school admission
Advertisment