Advertisment

College Admission Tips: मेडिकल कॉलेज में एडमिशन से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फ्यूचर हो सकता है बर्बाद

स्टूडेंट्स कॉलेज के एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए.खासकर आप अगर मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे हैं तो आपको काफी चीजों का ध्यान देना चाहिए.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
College Admission Tips

Photo-Social Media

College Admission Tips: हर स्टूडेंट चाहता है कि वह अच्छे कॉलेज में पढ़े जहां से निकलने के बाद उसका भविष्य में अच्छा करे. लेकिन कई बार स्टूडेंट्स गलत कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं. जिसके बाद उन्हें अपनी गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ता है. ऐसे में जो स्टूडेंट्स कॉलेज के एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए.खासकर आप अगर मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे हैं तो आपको काफी चीजों का ध्यान देना चाहिए. 

  

स्टूडेंट्स सबसे पहले भारत में मेडिकल कॉलेज की रैंकिंग चेक करें.ये देखें कि कॉलेज की पॉजिशन क्या है.अपने राज्य और देश के सभी मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट उनकी रैंकिंग लिस्ट निकलें जो हर साल जारी की जाती है, उसमें देखें कि उस कॉलेज को क्या रैंकिंग मिली है. 

Advertisment

मेडिकल कॉलेजों में वहां पर इलाज की सुविधा कैसी है, वहां कितने मरीज आते हैं ये सारी चीजें देखें. आपको उतना ही ज्यादा सीखने को मिलेगा. कॉलेज की सुविधाएं देखें, क्या कॉलेज में अच्छी लाइब्रेरी है? क्या खेलने के लिए अच्छा मैदान है? क्या हॉस्टल की सुविधाएं अच्छी हैं  की नहीं? रहने की कैसी व्यवस्था है? आपके आस-पास सामान के लिए स्टोर आदि की सुविधाएं भी होनी चाहिए. 

कॉलेज में क्या-क्या सुविधाएं होनी चाहिए

एक अच्छें कॉलेज में स्टूडेंटस के लिए उनके हर सुविधा की ध्यान रखा जाता है. क्या कॉलेज में अच्छी लाइब्रेरी है? क्या खेलने के लिए अच्छा मैदान है? क्या हॉस्टल की सुविधाएं अच्छी हैं? संस्थान में पढ़ने के लिए साथ सुथरा कमरा और लाइब्रेरी होनी चाहिए. इसके अलावा स्पोर्ट्स कॉमप्लेक्स होनी चाहिए.

प्लेसमेंट का क्या है सीन

स्टूडेंट्स को कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले प्लेसमेंट रेट तो जरूर देखना चाहिए. क्योंकि पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉलेज प्लेसमेंट देगा या नहीं. इंटर्नशिप को लेकर क्या सुविधा दी जा रही है. क्या वहां MD/MS और DM/MCh जैसे कोर्स उपलब्ध हैं? भले ही आप केवल एमबीबीएस या बीडीएस करने जा रहे हों. लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि उस कॉलेज में कौन-कौन से कोर्स पढ़ाए जाते हैं. इसके साथ ही ये भी देखें की टीचर कैसे हैं, उनकी क्लाइलीफिकेशन क्या है. अच्छे टीचर और सीनियर डॉक्टर्स की मदद से आपका फ्यूचर अच्छा होगी. 

ये भी पढ़ें-MPSC : महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की प्री परीक्षा कैंसल, IBPS क्लर्क एग्जाम से टकरा रही थी डेट

ये भी पढ़ें-IBPS ने बढ़ाई PO और SO भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई फिर नहीं मिलेगा मौका

BDS Aiims Mbbs bds reservation Goa medical college mbbs
Advertisment
Advertisment