Advertisment

UPSC में 'लेटरल एंट्री' को लेकर भड़के राहुल गांधी, कहा- IAS का आरक्षण खत्म होने के कगार पर

यूपीएससी की ओर से हाल ही में निकले जॉइन्ट सेकेट्री की वैकेंसी की नींदा की है, उन्होंने कहा है कि नरेंद्र मोदी संघ लोक सेवा आयोग की जगह ‘राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ’ के ज़रिए लोकसेवकों की भर्ती कर संविधान पर हमला कर रहे हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Rahul Gandhi on UPSC

Photo-Social Media

Rahul Gandhi On UPSC Joint Secretary Vacancy: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संघ लोक सेवा आयोग में निकली जॉइन्ट सेकेट्री वैकेंसी को लेकर कहा है कि नरेंद्र मोदी संघ लोक सेवा आयोग की जगह ‘राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ’ के जरिए लोकसेवकों की भर्ती कर संविधान पर हमला कर रहे हैं. उन्होंने इसकी आलोचना की है. राहुल गांधी ने कहा है कि केंद्र सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों में महत्वपूर्ण पदों पर लेटरल एंट्री के जरिए भर्ती कर खुलेआम SC, ST और OBC वर्ग का आरक्षण छीना जा रहा है.

Advertisment

लेटरल एंट्री पर फूटा राहुल गांधी का गुस्सा

उन्होंने कहा कि टॉप ब्यूरोक्रेसी सहित देश के सभी टॉप पदों पर वंचितों का प्रतिनिधित्व नहीं है, उसे सुधारने के बजाय लेटरल एंट्री द्वारा उन्हें टॉप पदों से और दूर किया जा रहा है. यह UPSC की तैयारी कर रहे प्रतिभाशाली युवाओं के हक पर डाका और वंचितों के आरक्षण समेत सामाजिक न्याय की परिकल्पना पर चोट है.

उन्होंने आगे कहा कि केवल कुछ कॉरपोरेट्स के प्रतिनिधि एक सरकारी पदों पर बैठकर क्या कर सकते हैं इसका उदाहरण आप सेबी (SEBI) से ले सकते हैं. यहां एक प्राइवेट क्षेत्र से आने वाले को पहली बार चेयरपर्सन बनाया गया है. प्रशासनिक ढांचे और सामाजिक न्याय दोनों को चोट पहुंचाने वाले इस देश विरोधी कदम का INDIA मजबूती से विरोध करेगा. IAS का प्राइवेटाइजेशन आरक्षण खत्म करने की ‘मोदी की गारंटी’है. 

यूपीएससी ने जारी की जॉइंट सेकेट्री के लिए वैकेंसी

बता दें, हाल ही में यूपीएससी ने लैटरल एंट्री भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है.  जिसमें, केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/ विभागों में संयुक्त सचिवों, निदेशकों एवं उपसचिवों के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की सीधी भर्ती की जाएगी. इस भर्ती के लिए प्राइवेट क्षेत्र में काम कर रहे अनुभवि प्रोफेशनल आवेदन कर सकते हैं. शुरुआत में ये भर्ती कॉन्ट्रैक्ट पर होगी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट  upsconline.nic.in पर कर सकते हैं.

इनपुट-मोहित राज दुबे

ये भी पढ़ें-Supreme Court Vacancy 2024: 10वीं पास के लिए निकली सुप्रीम कोर्ट में नौकरी, इतनी मिलेगी सैलरी

ये भी पढ़ें-सीएम योगी का बड़ा ऐलान, यूपी पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत महिलाओं की होगी नियुक्ति, सड़क पर शोहदों की खैर नहीं

ये भी पढ़ें-India Post GDS Merit List 2024: इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए जल्द जारी होगा रिजल्ट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

sarkari naukri UPSC rahul gandhi
Advertisment
Advertisment