Advertisment

CSIR UGC NET 2024: कब आएगा रिजल्ट ? जानें कहां और कैसे चेक करें

सीएसआईआर यूजीसी नेट फाइनल आंसर की 2024 भी जल्द जारी की जाएगी. लाखों उम्मीदवारों को इस परीक्षा के नतीजे घोषित होने कर रहे हैं. परीक्षा के परिणाम की घोषणा के साथ, सीएसआईआर यूजीसी नेट फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
CSIR UGC NET 2024

Photo-Social Media

CSIR UGC NET 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित होने वाली वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) का रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है.  इसके साथ ही, सीएसआईआर यूजीसी नेट फाइनल आंसर की 2024 भी जल्द जारी की जाएगी. लाखों उम्मीदवारों को इस परीक्षा के नतीजे घोषित होने कर रहे हैं.  सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 ऑनलाइन जारी किया जाएगा. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे सीएसआईआर नेट की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर अपने स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा के परिणाम की घोषणा के साथ, सीएसआईआर यूजीसी नेट फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी, जिससे परीक्षार्थियों को उनके प्रश्न पत्रों के सही उत्तरों की जानकारी मिलेगी.

Advertisment

 कौन दे सकता है 

परीक्षा के दौरान, सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 25, 26 और 27 जुलाई 2024 को देशभर के 348 केंद्रों पर 187 शहरों में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में कुल 2,25,335 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, अब उन्हें रिजल्ट का इंतजार है. सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणियों  के उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत नंबर आने चाहिए. इसके अलावा एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटगरी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 25 प्रतिशत नंबर प्राप्त करने की जरूरत होगी. एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों की पात्रता और आगे के करियर की दिशा को निर्धारित करेगा.

अपने रिजल्ट को डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स का पालन करें

  •  सबसे पहले, सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं.
  •  वेबसाइट पर उपलब्ध "CSIR UGC NET 2024 Result" लिंक पर क्लिक करें.
  •  एक नई विंडो खुल जाएगी, जिसमें आपको अपना विवरण जैसे कि परीक्षा रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी.
  •  विवरण सही से भरने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  •  आपकी स्क्रीन पर सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 प्रदर्शित हो जाएगा.
  •  रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट भी ले लें.

ये भी पढें-UP पुलिस भर्ती परीक्षा के चौथे दिन इतने प्रतिशत ने छोड़ा एग्जाम, 62 लोग अरेस्ट

ये भी पढ़ें-UPSC NDA,CDS Exam 2024: कल होने वाली है एनडीए और सीडीएस की परीक्षा, एग्जाम से पहले पढ़ लें गाइडलाइन

ये भी पढ़ें-झारखंड की पहली ट्रांसजेंडर को मिली सरकारी नौकरी, CM ने दिए नियुक्ति पत्र, कही दिल छूने वाली बात

Education News CSIR UGC NET June CSIR UGC NET 2024 CSIR UGC NET and JRF CSIR UGC NET Result CSIR UGC NET 2024 Application CSIR UGC NET CSIR UGC NET exam
Advertisment
Advertisment