Advertisment

CSL Recruitment 2024: कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में निकली भर्ती, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. यदि आप इंजीनियर, असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर, असिस्टेंट फायर ऑफिसर या अकाउंटेंट बनने का सपना देख रहे हैं, तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है.

author-image
Priya Gupta
New Update
CSL Recruitment 2024

photo-social media

Advertisment

CSL Recruitment 2024: कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. यदि आप इंजीनियर, असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर, असिस्टेंट फायर ऑफिसर या अकाउंटेंट बनने का सपना देख रहे हैं, तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है. सीएसएल ने कुल 20 पदों के लिए यह भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 4 अक्टूबर 2024 से शुरू हो चुकी है और आपको आवेदन के लिए सीएसएल की ऑफिशियल वेबसाइट cochinshipyard.in पर जाना होगा.


सीएसएल ने कुल 20 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के लिए असिस्टेंट इंजीनियर और अन्य पद शामिल हैं.

असिस्टेंट इंजीनियर (मैकेनिकल) – 03 पद  
असिस्टेंट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) – 08 पद  
असिस्टेंट इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स) – 01 पद  
असिस्टेंट इंजीनियर (मेंटेनेंस) – 03 पद  
असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर– 01 पद  
असिस्टेंट फायर ऑफिसर– 02 पद  
अकाउंटेंट – 02 पद  

आयु सीमा

आयु सीमा के मामले में उम्मीदवार की आयु 30 अक्टूबर 2024 को 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. अगर आप दिव्यांगजन या एक्स-सर्विसमैन हैं, तो सरकारी नियमों के अनुसार आपको आयु सीमा में छूट दी जाएगी. हालांकि, छूट के बाद भी आपकी अधिकतम आयु 50 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए सीएसएल दो चरणों में परीक्षाएं आयोजित करेगा. पहला चरण में ऑनलाइन टेस्ट होगा, जिसमें 80 अंक होंगे. इस टेस्ट में 40 अंक के ऑब्जेक्टिव (वस्तुनिष्ठ) प्रश्न और 40 अंक के डिस्क्रिप्टिव (वर्णनात्मक) प्रश्न होंगे. वहीं दूसरे चरण में उम्मीदवारों को अपने कार्य अनुभव का पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन देना होगा, जो कि 20 अंकों का होगा. 


परीक्षा का पैटर्न

ऑनलाइन टेस्ट में दो भाग होंगे. पार्ट-ए (जनरल), इसमें जनरल नॉलेज, जनरल इंग्लिश, रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. पार्ट-बी (डिसिप्लिन), इसमें आपके संबंधित क्षेत्र से जुड़े डिस्क्रिप्टिव प्रश्न होंगे. ऑनलाइन परीक्षा के लिए आपको कुल 135 मिनट का समय मिलेगा. पार्ट-ए के लिए 45 मिनट और पार्ट-बी के लिए 90 मिनट निर्धारित हैं.

पासिंग क्राइटेरिया

परीक्षा पास करने के लिए अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग मानदंड तय किए गए हैं.

अनारक्षित वर्ग के लिए कुल 50% अंक होना चाहिए.
ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 45% अंक चाहिए.
एससी/एसटी वर्ग और दिव्यांगजन के लिए परीक्षा पास करने के लिए 40% अंक अनिवार्य हैं.

ये भी पढ़ें-UGC NET: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए बस जारी होने वाला है रिजल्ट, ये लिंक कर लें सेव

ये भी पढ़ें-UGC NET: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए बस जारी होने वाला है रिजल्ट, ये लिंक कर लें सेव

education Education News cochin shipyard limited cochin shipyard jobs Education News Hindi cochin shipyard explosion at cochin shipyard
Advertisment
Advertisment