Advertisment

CTET और BPSC 70वीं पीटी की परीक्षा में हो रहा टकराव, क्या फिर से बदलेगी डेट

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की डेट में हालिया बदलाव के चलते अब यह परीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 70वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (PT) से टकरा रही है.

author-image
Priya Gupta
New Update
CTET and BPSC 70th PT exam

Photo-social media

Advertisment

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की डेट में हालिया बदलाव के चलते अब यह परीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 70वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (PT) से टकरा रही है. सीबीएसई ने पहले 15 दिसंबर को होने वाली सीटीईटी परीक्षा को बदलकर 14 दिसंबर कर दिया है, जबकि बीपीएससी की परीक्षा 13 और 14 दिसंबर को संभावित है. हालांकि, बीपीएससी ने अभी तक अपनी परीक्षा की तारीख की आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया है, लेकिन यह जानकारी जिला पदाधिकारियों को भेजे गए पत्र से सामने आई है.

बीपीएससी की परीक्षा की संभावनाएं

बीपीएससी पहले 70वीं पीटी परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित करने का प्रस्ताव भेज चुका था. अब, 7 से 8 लाख उम्मीदवारों के भाग लेने की संभावना के साथ, इस परीक्षा का आयोजन कई विभागों में 1,957 पदों के लिए किया जाएगा. यह बिहार सरकार के कई विभागों में नौकरी पाने का एक अवसर है. बीपीएससी ने सभी जिला पदाधिकारियों को पत्र लिखकर 18 अक्टूबर तक परीक्षा केंद्र चयन की जानकारी मांगी है, जिससे यह साफ है कि तैयारी जोरों पर है.

सीटीईटी की आवेदन प्रक्रिया

सीबीएसई की सीटीईटी परीक्षा की भी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर 2024 है. सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है, पहली बार जुलाई और दूसरी बार दिसंबर में. 

सीटीईटी के पेपर-1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक की शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे, जबकि पेपर-2 में बैठने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 के लिए योग्य होंगे. इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-REET Exam 2025: जनवरी में शुरू होगी रीट परीक्षा आवेदन, नए पैटर्न के साथ होंगे कई बदलाव

ये भी पढ़ें-मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में MBBS फर्स्ट इयर की क्लासेस 14 अक्टूबर से, हिंदी में होगी पढ़ाई

education BPSC CTET Exam CTET Education News Hindi Cbse ctet exam
Advertisment
Advertisment