Advertisment

CTET Date Change : दिसंबर में होने वाली सीटीईटी परीक्षा की डेट बदली, अब इस नई तारीख पर होंगे एग्जाम

सीबीएसई ने दिसंबर 2024 की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET December Exam) की तारीख में एक बार फिर बदलाव किया है. अब यह परीक्षा 15 दिसंबर की बजाय 14 दिसंबर को आयोजित की जाएगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
CTET December Exam Date change

Photo-social media

Advertisment

CTET December Exam Date: सीबीएसई ने दिसंबर 2024 की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET December Exam) की तारीख में एक बार फिर बदलाव किया है. अब यह परीक्षा 15 दिसंबर की बजाय 14 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. हाल ही में जारी एक नोटिस में सीबीएसई ने बताया कि अगर किसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक हो, तो परीक्षा 15 दिसंबर को भी हो सकती है.

इस कारण से बदली परीक्षा की डेट

इससे पहले, परीक्षा की तारीख 1 दिसंबर 2024 तय की गई थी, लेकिन प्रशासनिक कारणों से इसे बदलकर 15 दिसंबर किया गया था. अब एक बार फिर यह तारीख 14 दिसंबर निर्धारित की गई है. यह परीक्षा देश के 136 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.सीबीएसई ने नोटिस में कहा है कि अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 15 दिसंबर को कुछ अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं भी होने वाली हैं. इसलिए, अभ्यर्थियों के हित में यह निर्णय लिया गया है कि सीटीईटी परीक्षा 14 दिसंबर को आयोजित की जाए. अगर किसी शहर में अधिक उम्मीदवार हैं, तो वहां परीक्षा 15 दिसंबर को भी हो सकती है.

सीटेट आवेदन की प्रक्रिया जारी

अभ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, और इसकी आखिरी तारीख 16 अक्टूबर 2024 है. हर साल, सीबीएसई दो बार सीटीईटी परीक्षा का आयोजन करता है.पहली बार जुलाई में और दूसरी बार दिसंबर में. सीटीईटी के पेपर-1 में सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनने के योग्य माने जाएंगे, जबकि पेपर-2 में बैठने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होंगे. जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करते हैं, वे देश भर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

जनरल और ओबीसी
  - पेपर-1 या पेपर-2 के लिए: 1000 रुपये
  - दोनों पेपरों के लिए: 1200 रुपये

एससी, एसटी, दिव्यांग
  - पेपर-1 या पेपर-2 के लिए: 500 रुपये
  - दोनों पेपरों के लिए: 600 रुपये

ये भी पढ़ें-ब्रिटेन के इस यूनिवर्सिटी से रतन टाटा ने की थी पढ़ाई, डिग्रियों की थी भरमार, इतने पढ़ें-लिखें थे बिजनेस ताइकून

ये भी पढ़ें-हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से सबसे पहले ये भारतीय महिला हुईं थी ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में

CTET Exam CBSE ctet exam 2023 Cbse Ctet Exam 2019 Cbse Ctet Exam date Cbse Ctet Exam online Cbse ctet exam
Advertisment
Advertisment