Advertisment

CTET December Exam 2024: सीटेट दिसंबर एग्जाम की डेट बदली, अब इस दिन होगी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) दिसंबर 2024 की परीक्षा की तारीख में जरूरी बदलाव किया है. पहले यह परीक्षा 1 दिसंबर 2024 को आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब इसे प्रशासनिक कारणों से 15 दिसंबर 2024 को किया जाएगा.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
CTET Exam

photo-social media

Advertisment

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) दिसंबर 2024 की परीक्षा की तारीख में जरूरी बदलाव किया है. पहले यह परीक्षा 1 दिसंबर 2024 को आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब इसे प्रशासनिक कारणों से 15 दिसंबर 2024 को किया जाएगा. CBSE की ओर से जारी किए गए एक आधिकारिक नोटिस में यह भी कहा गया है कि यदि किसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक होती है, तो परीक्षा 14 दिसंबर 2024 को भी आयोजित की जा सकती है.

Advertisment

रजिस्ट्रेशन की महत्वपूर्ण तारीखें

जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अभी भी चल रही है. इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है. आप CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.इस बार CBSE ने CTET परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या में कमी की है. जहां जुलाई सत्र के लिए 184 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, वहीं दिसंबर सत्र के लिए यह संख्या घटाकर 132 कर दी गई है.परीक्षा दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी. 

पहली शिफ्ट: सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक

दूसरी शिफ्ट: दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक

Advertisment

आवेदन शुल्क

CTET दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क भी निर्धारित किया गया है. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर का शुल्क 1,000 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1,200 रुपये है.वहीं, ओबीसी, एससी और विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क क्रमशः एक पेपर के लिए 500 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपये है.

तैयारी के लिए सुझाव

Advertisment

CTET परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को सही दिशा में तैयारी करनी चाहिए. समय का सही मैनेजमेंट तैयार करें और सिलेबस से सभी विषयों को अच्छी तरह समझें. साथ ही मॉक टेस्ट देते रहे.इससे आपके एग्जाम की तैयारी में कॉन्फिडेंस आएगा.

ये भी पढ़ें-UPPSC: यूपी कृषि सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-यूरोप के टॉप 10 बेस्ट स्टूडेंट के लिए शहर, जहां पढ़ाई है सबसे सस्ती और अच्छी

CTET Cbse ctet exam cbse ctet 2023 exam CBSE CTET
Advertisment
Advertisment