Advertisment

CTET Result 2024: इस दिन जारी हो सकता है सीटेट रिजल्ट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

सीबीएसई सीटेट परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर लिंक एक्टिव होगा. रिजल्ट अगस्त में जारी होने की संभावना है. यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट.

author-image
Priya Gupta
New Update
CTET Exam

Photo-CBSE

CTET Result 2024: सीबीएसई सीटेट परीक्षा के नतीजे जारी होने का लाखों उम्मीदवारो इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट को लेकर उम्मीद की अगस्त के पहले सप्ताह में जारी की जाए. हालांकि सीबीएसी ने ऐसी कोई ऑफिशियली डेट घोषित नहीं की है. लेकिन अब जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा. एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकेंगे.रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करने की जरूरत होगी. 

Advertisment

पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर

सीबीएसई ने 7 जुलाई 2024 को सीटीईटी एग्जाम आयोजित किया था. सीबीएसई सीटेट परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के लिए पासिंग मार्क्स 90 नंबर होने चाहिए. आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 27 जुलाई 2024 तक का समय दिया गया था. फाइनल आंसर-की या तो पहले या रिजल्ट के साथ-साथ जारी की जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद पात्र उम्मीदवारों के लिए CTET मार्कशीट डिजिटल फॉर्मेट में उनके डिजिलॉकर खातों में अपलोड कर दी जाएगी. 

पहले सीटेट सर्टिफिकेट के लिए एक साल की वैधता थी लेकिन अब सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता हमेशा के लिए होगी. हालांकि अगर आपका स्कोर कम है तो दोबारा एग्जाम दे सकते हैं. क्योंकि सीटेट के लिए अटेंप्ट की भी कोई लिमिट नहीं है. अगर आपका स्कोर कम और इसमें सुधार करना चाहते हैं तो दोबारा परीक्षा दे सकते हैं. 

CTET Result 2024: ऐसे चेक करें रिजल्ट 

  1. रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
  2. होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी जनवरी रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें.
  3. फिर सीटीईटी परिणाम डाउनलोड करने के लिए अपना रोल नंबर डालें.
  4. सीटीईटी का परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा.
  5. रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें.

ये भी पढ़ें-बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

CTET Exam Cbse Ctet Exam date ctet result
Advertisment
Advertisment