Advertisment

CUET UG Result 2024: सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी होने के बाद अब क्या, स्टूडेंट्स जानें आगे का प्रोसेस

एनटीए ने कहा है कि अगर किसी भी विद्यार्थी को सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम को लेकर कोई शिकायत है तो वह 24 घंटे के भीतर उसे दर्ज करा सकता है. अब परिणाम घोषित हो चुके हैं ऐसे में अब स्टूडेंट्स को क्या करना चाहिए.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CUET UG 2024

photo-Social Media

CUET UG Result 2024 :लंबे इंतजार के बाद एनटीए ने सीयूईटी का रिजल्ट जारी कर दिया है.अब स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से अपने मन-पसंद कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं. स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG, cuetug.ntaonline.in पर जाना होगा. जहां अपने लॉगिन आईडी के जरिए परिणाम चेक कर सकते हैं. एनटीए ने कहा है कि अगर किसी भी विद्यार्थी को सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम को लेकर कोई शिकायत है तो वह 24 घंटे के भीतर उसे दर्ज करा सकता है. अब परिणाम घोषित हो चुके हैं ऐसे में अब स्टूडेंट्स को क्या करना चाहिए.

Advertisment

स्टूडेंट्स को करना होगा कॉलेजों में आवेदन

स्टूडेंट्स अपने कोर्स के अनुसार, जहां एडमिशन लेना चाहते हैं वहां के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर दें. हालांकि ये जरूरी नहीं कि आपको वही कॉलेज मिले जो आप चाहते हैं, क्योंकि अलग-अलग यूनिवर्सिटी के कट ऑफ भी होते हैं.दिल्ली यूनिवर्सिटी का कट ऑफ काफी हाई जाता है. इसलिए स्टूडेंट्स अपने कट ऑफ के हिसाब से भी अपने कॉलेजों को चुने.सीयूईटी यूजी का कोई केंद्रीय काउंसलिंग प्रोसेस नहीं है, इसलिए आपको अलग से उस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन करना होगा. 



इसके बाद यूनिवर्सिटी के एडमिशन क्राइटेरिया, रैंक मेरिट लिस्ट, मेडिकल फिटनेस, डॉक्यूमेंड वेरिफिकेशन के बाद ही एडमिशन होगा. इसके बाद कॉलेज एडमिशन की मेरिट लिस्ट जारी करेंगे. इसके बाद स्टूडेंट्स अपने डॉक्यूमेंट्स सबमिट कर एडमिशन ले सकेंगे. दिल्ली यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी सहित कई यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें-CA Foundation Result 2024: आज जारी होगा सीए जून फाउंडेशन का रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक

ये भी पढ़ें-JPSC Vacancy: झारखंड में निकली फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के लिए वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन, सैलरी 34800 तक

admission in delhi university CUET Exam CUET CUET PG delhi university
Advertisment