Advertisment

Delhi School: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में दूसरी से 9वीं एडमिशन की प्रक्रिया इस दिन से शुरू, इन डॉक्यूमेंट को रख लें अपने पास

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगले मंथ से शुरू होने वाली है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को एडमिशन के लिए क्या प्रोसेस फॉलो करना है इसकी जानकारी आगे दी गई है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Delhi Admission School 2024

photo-Freepik

Delhi School: दिल्ली में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए प्राइवेट स्कूलों में दूसरी से नौवीं तक की आरक्षित आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS)/निशुल्क श्रेणी की सीटों पर एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 सितंबर से शुरू होगी. अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन इन कैटगरी के अंतर्गत कराना चाहते हैं तैयार हो जाए क्योंकि एप्लीकेशन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू होने वाली है.आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 13 सितंबर का समय दिया गया है. 

Advertisment

एप्लीकेशन फॉर्म edudel.nic.in पर जारी किए जाएंगे. वेबसाइट पर जाकर ईडब्ल्यूएस लिंक पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के बाद पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ 20 सितंबर को होगा, जिसमें चयनित उम्मीदवारों को चार अक्टूबर तक संबंधित स्कूल में दाखिला के लिए रिपोर्ट करना होगा.एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही आवेदन किया जा सकता है. 

इन डॉक्यूमेंट का रखें ख्याल

आवेदन के दौरान कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी, इनमें अभिभावकों का आधार कार्ड, उम्मीदवार का आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, और वैध आय प्रमाण पत्र शामिल हैं. अगर आप दिल्ली के निवासी हैं और आपकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है, तो आप इस कैटगरी में आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही बीपीएल और एएवाई कार्ड धारक भी आवेदन के पात्र हैं. 

आवेदन फॉर्म में सुधार

अगर आपने आवेदन फॉर्म भरने के बाद किसी जानकारी में सुधार करना है, तो आपको पहले से भरे हुए आवेदन को हटाकर नया आवेदन करना होगा. कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ के लिए आवासीय पता बेहद जरूरी है. आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सही और सटीक जानकारी दी है. अगर ड्रॉ के बाद दाखिले के दौरान आप आवेदन में भरे गए पते से अलग पता देते हैं, तो स्कूल आपका दाखिला रद्द कर सकता है।

हेल्पलाइन और शिकायत निवारण

इस पूरी प्रक्रिया से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 9818154069 जारी किया गया है.एडमिशन को लेकर किसी भी तरह की कोई दिक्कत न आए तो इसके लिए एडमिशन सेल बनाए गए हैं. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि किसी भी स्कूल में एडमिशन के दौरान डोनेशन या कैपिटेशन फीस की मांग नहीं की जाएगी. 

दाखिले के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदन फॉर्म का प्रिंट/स्कूल आवंटन की पर्ची

उम्मीदवार के दो फोटोग्राफ

आधार कार्ड की प्रति

जन्म तिथि के प्रमाण की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी

आवासीय प्रमाण की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी

वैध आय प्रमाण पत्र

Advertisment

ये भी पढ़ें-Rajasthan CET Exam 2024: राजस्थान सीईटी 12वीं लेवल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, पढ़ें पूरी डिटेल्स

ये भी पढ़ें-इस देश में हंसने के लिए बने हैं कानून, जानिए नहीं हंसने पर क्या मिलती है सजा

Education News delhi school Education News Hindi delhi education news Delhi school admission
Advertisment
Advertisment