Advertisment

Top Medical College: ये है दिल्ली के टॉप मेडिकल कॉलेज, ऐसे होता है एडमिशन

अगर आप एक एक बढ़िया मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उससे पहले आपको उसके बारे में जान लेना चाहिए. वैसे तो पूरे भारत में कई कॉलेज हैं लेकिन हम बात कर रहे हैं दिल्ली के बेस्ट कॉलेजों की.

author-image
Priya Gupta
New Update
Medical College (2)

Photo-social Media

Top Medical College: अगर आप दिल्ली में मेडिकल की पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं, तो NIRF (नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क) रैंकिंग 2024 के अनुसार दिल्ली के टॉप मेडिकल कॉलेज की जानकारी आपके काम आ सकती है. अगर आप एक एक बढ़िया मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उससे पहले आपको उसके बारे में जान लेना चाहिए. वैसे तो पूरे भारत में कई कॉलेज हैं लेकिन हम बात कर रहे हैं दिल्ली के बेस्ट कॉलेजों की. चलिए जानते हैं दिल्ली के बेस्ट मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट.इन कॉलेजों में एडमिशन के लिए आपको नीट यूजी परीक्षा के अच्छे नंबर लाने होंगे. 

Advertisment

अब जानते हैं दिल्ली के टॉप 5 मेडिकल कॉलेज कौन-कौन से हैं

1. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, दिल्ली (AIIMS Delhi), पहले रैंक पर है, एम्स दिल्ली भारत का सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज है. इसकी शिक्षा, रिसर्च और हेल्थकेयर प्रैक्टिस में उत्कृष्टता के कारण यह टॉप रैंक पर है. यहां हर मेडिकल स्टूडेंट की ख्वाहिश होती है कि वह एम्स से पढ़ाई करें.

2. वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एंड सफदरजंग हॉस्पिटल, जिसकी रैंक 17 है. साल 2001 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा उद्घाटन किया गया गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से संबद्ध है. यह कॉलेज अच्छी शिक्षा और मेडिकल सुविधाएं प्रदान करता है.

3. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (MAMC) की रैंक 24 है. साल 1958 में स्थापित, यह कॉलेज 122 एकड़ के विशाल परिसर में फैला हुआ है. यहां पर 2800 बेड्स उपलब्ध हैं, जो इसे एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान बनाते हैं.

4. लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, रैंक 29.  1914 में स्थापित, यह कॉलेज महिलाओं के लिए चिकित्सा शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देता है. इसे वायसराय की पत्नी लेडी हार्डिंग ने शुरू किया था और यह अब महिलाओं के लिए एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान है.

5. यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस (UCMS) रैंक 32 है.जो 1971 में स्थापित, यह कॉलेज दिल्ली के दिलशाद गार्डन में स्थित है. गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल इसके साथ संबद्ध है और यह भी उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा शिक्षा प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें-जींस में क्यों होती है छोटी पॉकेट? जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

ये भी पढ़ें-JTET : झारखंड टीईटी के लिए आवेदन के लिए आखिरी तारीख फिर बढ़ी, जल्द करें jactetportal.com पर अप्लाई

ये भी पढ़ें-UPSC: यूपीएससी एग्जाम में आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन, सरकार से मिली इजाजत, अन्य एग्जामों में हो सकता है लागू

medical-college calcutta medical college Doon Medical College
Advertisment