Advertisment

दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए दूसरे राउंड की लिस्ट जारी, 24,000 से अधिक सीटें आवंटित

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दूसरे राउंड की अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी है. चयनित छात्रों को 27 अगस्त 2024 की शाम 5 बजे तक अपनी सीट स्वीकार करनी होगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
DU Admission 2024

Photo-Social Media

Delhi University Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने ग्रेजुएशन एडमिशन के दूसरे चरण में 24,000 से अधिक सीटों का आवंटन कर दिया है. चयनित छात्रों को 27 अगस्त 2024 की शाम 5 बजे तक अपनी सीट स्वीकार करनी होगी. इस अलावा सीट आवंटन का उद्देश्य शैक्षणिक सत्र 2024-25 को समय पर शुरू करना है.हाल ही में, डीयू ने पहले चरण में सीट आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली थी. पहले चरण के बाद, डीयू प्रशासन ने रविवार को दूसरे चरण के लिए सीट आवंटन की लिस्ट जारी की थी. कुल 71,600 सीटों में से पहले चरण में 65,775 सीटों पर एडमिशन हो चुका था.

Advertisment

इनमें से 43,067 छात्रों ने अपनी सीट अपग्रेड करने का ऑप्शन चुना, और 20,829 छात्रों ने नई सीटों का चयन कर लिया है.डीयू प्रशासन ने दूसरे चरण में 24,894 एक्स्ट्रा सीटें आवंटित की हैं. इसका उद्देश्य 29 अगस्त से शैक्षणिक सत्र को शुरू करना है. पहले चरण में जिन छात्रों के आवेदन अवैध प्रमाण पत्र या डॉक्यूमेंट के कारण खारिज कर दिए गए थे, उन्हें दूसरे चरण में उनकी मेरिट, पसंद और उपलब्ध सीटों के आधार पर मौका दिया जाएगा.

डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (एयूडी) में एडमिशन

डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (एयूडी) ने भी ग्रेजुएशन कार्यक्रमों के लिए अपनी पहली अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी है. रविवार से ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. विश्वविद्यालय में 887 स्नातक सीटें उपलब्ध हैं, जिनमें से 917 सीटों का अलॉटमेंट किया गया है. शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए 33,000 से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.जिन उम्मीदवारों को सीटें अलॉट की गई हैं, उन्हें 28 अगस्त तक फीस का भुगतान करना होगा.

विश्वविद्यालय 29 अगस्त को दूसरी अलॉटमेंट लिस्ट जारी करेगा. डीयू ने घोषणा की है कि एडमिशन शेसन 10 सितंबर से शुरू होगा. अधिक जानकारी और अपडेट के लिए छात्र एयूडी की वेबसाइट aud.delhi.gov.in पर जाकर देख सकते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में फीस जमा कैसे करें

डीयू प्रशासन ने बताया है कि जिन छात्रों को सीटें अलॉट की गई हैं, उन्हें 27 अगस्त की शाम 4:59 बजे तक सीट स्वीकार करनी होगी. फीस जमा करने की आखिरी तारीख 30 अगस्त की शाम 4:59 बजे है. केवल उन छात्रों को ही अगले दौर में अपग्रेड के ऑप्शन का चयन करने की अनुमति होगी, जिन्होंने समय पर फीस का भुगतान किया है. तीसरे राउंड के संबंध में जानकारी जल्द ही जारी की जाएगी. 

ये भी पढ़ें-ICSI CS दिसंबर 2024 परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, icsi.edu पर करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-Janmashtami Quiz: कृष्ण भगवान से जुड़ी इन बातों को जानते हैं आप? घर बैठे दें 10 सवालों के जवाब

ये भी पढ़ें-जींस में क्यों होती है छोटी पॉकेट? जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

delhi university Delhi University Admission Delhi University admissions Delhi Universities
Advertisment
Advertisment