Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी में बदले नियम, अब यूजी छात्रों को पास होने के लिए लाने होंगे ज्यादा नंबर!

Delhi University : दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई अब पहले से मुश्किल हो गई है.दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी.आइए जानते हैं विस्तार से...

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Delhi University

Social Media Delhi University

Delhi University : दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई अब पहले से भी ज्यादा मुश्किल हो गई है.दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी. अब स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोशन पाने के लिए 63% अंक लाने होंगे. क्योंकि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए प्रमोशन के नियम बदल दिए हैं. यह नियम दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए लागू होगा और सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए मान्य होगा. इनके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे.

Advertisment

अब इतने अंक चाहिए

नये नियम के मुताबिक स्नातक कोर्स के छात्राओं को पहले और दूसरे सेमेस्टर में मिलाकर कम से कम 63% अंक लाने होंगे, उसके बाद ही उनका प्रमोशन अगली क्लास में होगा. पहले दोनों सेमेस्टर में मिलाकर अगर 50% अंक होते थे तो भी प्रमोशन हो जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

इन उम्मीदवार को मिलेगी छूट

दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस नियम से उन उम्मीदवार को छूट मिलेगी, जो इसमें से किसी भी श्रेणी में आते हैं. इसके तहत स्पोर्ट्स, नेशनल कैडेट कॉर्प्स, नेशनल सर्विस स्कीम जैसी चीजों में शामिल उम्मीदवार इस नियम के तहत नहीं आएंगे. इसमें और भी श्रेणियां शामिल हैं पर उन्हें अपने कॉलेज की संबंधित अथॉरिटी से इस बारे में स्वीकृति लेना होगा. अगर अनुमति मिल जाती है तो उम्मीदवार इस नियम से मुक्त हो जाएंगे.

इस लिए आया नियम

एनईपी यानी राष्ट्रीय शिक्षा संस्थानों में चल रही समस्याओं को दूर करने के लिए यह नियम लागू किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी का कहना है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय शिक्षा नीति ग्रेजुएट कोर्स (यूजीसीएफ) लागू करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा थी. इसलिए ये कदम उठाया गया है.

ये बदलेगा

इस बारे में दिल्ली यूनिवर्सिटी का कहना है कि पहले अगर यूजी ग्रेजुएशन और सेकंड ईयर की 50% परीक्षा पास कर लेता था तो उसे अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाता था. लेकिन अब छात्रों को कुल 7 पेपर पास करने होंगे और कुल 22 क्रेडिट प्राप्त करने होंगे, इसके बाद ही उन्हें अगली कक्षा में प्रमोशन मिलेगा. 

डीयू ऑफिशियल का कहना है कि एनईपी यूजीसीएफ 2022 के तहत सभी पेपरों में समान क्रेडिट नहीं हैं, इसलिए संभावना ये है कि एक स्टूडेंट को दोनों सेमेस्टर के केवल 3 पेपर और एक जनरल इलेक्टिव में 36% स्कोर करने के बाद अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाए. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

 

delhi university Delhi Universities Delhi Univerity
Advertisment