Advertisment

दिल्ली यूनिवर्सिटी के बेस्ट कॉलेजों में शामिल है गार्गी कॉलेज, एडमिशन के लिए होता है काफी टफ कॉम्टिशन

गार्गी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए हर साल बड़ी संख्या में छात्राओं के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है. यह कॉलेज साउथ कैंपस में है और दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Gargi College Admission

Photo-Social Media

Gargi College Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय का गार्गी कॉलेज, एक प्रतिष्ठित महिला कॉलेज के रूप में जाना जाता है. 1967 में स्थापित इस कॉलेज ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है. यहां पढ़ाई करने वाली छात्राओं ने देश-विदेश में अपना नाम रोशन किया है. गार्गी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए हर साल बड़ी संख्या में छात्राओं के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है. यह कॉलेज साउथ कैंपस में है और दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है.

Advertisment

NAAC द्वारा 'A' ग्रेड 

 गार्गी कॉलेज को NAAC द्वारा 'A' ग्रेड से सम्मानित किया गया है, जो इसकी अच्छे शैक्षिक गुणवत्ता का प्रमाण है. लगभग 3864 छात्राएं यहां पढ़ाई करती हैं. यह साउथ कैंपस का एकमात्र महिला कॉलेज है, जो चार स्ट्रीम्स- कॉमर्स, आर्ट्स, साइंस और टीचर ट्रेनिंग में कोर्सेज करवाता है. गार्गी कॉलेज में इंग्लिश, पॉलिटिकल साइंस, और केमिस्ट्री जैसे विषयों में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम भी उपलब्ध हैं. कॉलेज 10 विषयों में कोर्सेज ऑफर करता है. पिछले दो सालों में कॉलेज के 99% छात्र पास हुए हैं, जिनमें से 45-50% ने फर्स्ट डिवीजन से परीक्षा पास की थी.

 

पिछले साल गार्गी कॉलेज का कट ऑफ 95.75 प्रतिशत था

पिछले साल गार्गी कॉलेज का कटऑफ 95.75% तक पहुंच गया था, जिससे साफ है कि यहां एडमिशन के लिए काफी कठिन प्रतियोगिता होती है.दिल्ली विश्वविद्यालय में आमतौर पर 10 से 12 कटऑफ लिस्ट जारी होती हैं, और छात्र इन कटऑफ के आधार पर अपने पसंदीदा कोर्स और कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. एडमिशन प्रक्रिया के दौरान काउंसलिंग भी होती है, जहां छात्र अपने अंकों के अनुसार विकल्प चुन सकते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है. आज यानी 16 अगस्त को पहली लिस्ट भी जारी हो चुकी है. स्टूडेंट्स अपनी रैंक लिस्ट चेक कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-Quiz Puzzle: देखते हैं कितने Focused हैं आप, क्या आप खोज पाएंगे इस पजल में 'DOG'

ये भी पढ़ें-SSC Stenographer 2024: एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए जल्द करें आवेदन, आखिरी तारीख कल

ये भी पढ़ें-कैसे बनी हमारी पृथ्वी, क्या आग का गोला थी हमारी धरती, कैसे हुआ इंसानों का जन्म? पढ़ें हर सवालों के जवाब

admission in delhi university Gargi collegege delhi university Gargi College delhi Gargi College
Advertisment
Advertisment