Advertisment

DU Admission: डीयू ने जारी की 6100 खाली सीटों की लिस्ट, पहले राउंड में ही 90 प्रतिशत से ज्यादा सीट फुल

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने यूजी कोर्सेस में एडमिशन की पहली लिस्ट जारी कर दी थी. पहले राउंड में 65,843 सीटें भर चुकी हैं. 91.98 प्रतिशत भरी जा चुकी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Delhi University

Photo-Social Media

DU Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने यूजी कोर्सेस में एडमिशन की पहली लिस्ट जारी कर दी थी. पहले राउंड के एडमिशन खत्म होने के बाद, दूसरे राउंड के लिए 6,100 खाली सीटों की लिस्ट जारी कर दी है. उम्मीदवार अब अपने डैशबोर्ड पर इन खाली सीटों की जानकारी देख सकते हैं. पहले राउंड में 65,843 सीटें भर चुकी हैं, जो कुल सीटों का 91.98 प्रतिशत है. डीयू ने 22 और 23 अगस्त को उम्मीदवारों को अपनी पसंद के कॉलेज और कोर्स में बदलाव करने का अवसर दिया है, ताकि वे अपने ऑप्शन को बदल कर सकें. विश्वविद्यालय का 29 अगस्त से शैक्षणिक सत्र के लिए क्लासेस शुरू करने की तैयारी में है.

Advertisment

पहले दौर में 65,843 उम्मीदवारों ने दिल्ली विश्वविद्यालय के यूजी कोर्सेस में अपनी एडमिशन को कंफर्म किया है.कुल 71,600 निर्धारित सीटों में से 97,387 सीटें आवंटित की गई थीं. दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि पहले दौर की काउंसलिंग के तहत कुल 83,678 छात्रों ने अलॉटमेंट एक्सेप्ट किया था. 

कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) के स्टेज-1 के लिए 2,45,287 उम्मीदवारों ने एप्लीकेशन फॉर्म भरा था.इनमें से 1,85,543 ने अपने कोर्स और कॉलेज का चयन करके स्टेज II पूरा किया. विश्वविद्यालय को कुल 1,72,18,187 प्रेफरेंसेज प्राप्त हुए हैं.

इन कॉलेजों की कट ऑफ लिस्ट

नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) ने गुरुवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी की थी. मिरांडा हाउस कॉलेज ने बीए और बीकॉम प्रोग्राम में 88 प्रतिशत की कटऑफ तय की है.पिछले साल बीकॉम प्रोग्राम में कटऑफ 89 प्रतिशत थी. बीए प्रोग्राम में हिस्ट्री और पॉलिटिकल साइंस के लिए सामान्य वर्ग की कटऑफ भी 88 प्रतिशत है, जबकि पिछले साल यह 91 प्रतिशत थी. इस साल लगभग सभी कॉलेजों ने पिछले साल की तुलना में कटऑफ में कमी की है.

फर्जी डॉक्यूमेंट में हो सकती है कार्रवाई

एनसीवेब के तहत बीए और बीकॉम प्रोग्राम के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के 26 कॉलेजों में लगभग 15,000 सीटों पर एडमिशन होना है. बीए प्रोग्राम में सीटों की कुल संख्या 9,230 और बीकॉम में 5,980 है.डीयू ने बताया है कि अगर किसी स्टूडेंट ने गलत जानकारी देकर एडमिशन लिया है,तो उसकी एडमिशन कैंसल कर दी जाएगी.अगर पूरा होने के बाद अगर कोई गलती पाई जाती है तो उसकी डिग्री भी रद्द की जा सकती है और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को डीयू की वेबसाइट du.ac.in पर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें-UPSC Revised Calendar: यूपीएससी ने बदला 2025 का एग्जाम कैलेंडर, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा

ये भी पढ़ें-स्पेस में क्या होता है डार्क मैटर और डार्क एनर्जी, वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए इसका रहस्य

delhi university Delhi University Admission DU UG Admission 2024 DU Ug admission Delhi University admissions UG admission
Advertisment
Advertisment