Advertisment

दिल्ली यूनिवर्सिटी के बेस्ट कॉलेजों की लिस्ट, जहां से कई सुपरस्टार कर चुके हैं पढ़ाई

अगर आप भी दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेजों में एडमिशन लेने का सपना देख रहे हैं, तो यह  यहां हम आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप 10 कॉलेजों की लिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
College Admission

Photo-Social Media

UG Admission 2024: सीयूईटी-यूजी (CUET-UG) रिजल्ट के बाद देश भर के छात्रों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) सहित कई कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. डीयू में पढ़ाई का क्रेज हर साल बढ़ता जा रहा है, जिससे यहां के टॉप कॉलेजों की कटऑफ स्कोर बहुत हाई हो जाती है. अगर आप भी दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेजों में एडमिशन लेने का सपना देख रहे हैं, तो यह यहां हम आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेजों की लिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं. ये लिस्ट नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग के आधार पर बनाई गई है.

Advertisment

टॉप 10 कॉलेज की लिस्ट

1.मिरांडा हाउस

मिरांडा हाउस दिल्ली यूनिवर्सिटी का सबसे प्रतिष्ठित गर्ल्स कॉलेज है. NIRF ने मिरांडा हाउस को देश का बेस्ट कॉलेज माना है.यह नॉर्थ कैंपस में स्थित है और 2022 में यहां पॉलिटिकल साइंस की कटऑफ 787 अंक थी. शीला दीक्षित, नंदिता दास, मीरा कुमार, स्वरा भास्कर और मीरा नायर जैसी मशहूर हस्तियों ने यहां से पढ़ाई की है.

2. हिन्दू कॉलेज

हिन्दू कॉलेज को NIRF रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला है। इसकी स्थापना 1899 में हुई थी. 2022 में यहां बीए पॉलिटिकल साइंस की कटऑफ 797.8 अंक थी. इम्तियाज अली, मीनाक्षी लेखी, विशाल भारद्वाज, रेखा भारद्वाज और टिस्का चोपड़ा जैसे प्रसिद्ध लोग यहां से पढ़े हैं.

3. आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज

1959 में स्थापित इस कॉलेज को NIRF रैंकिंग में छठी रैंक मिली है. राजकुमार राव, जसप्रीत जस, हिम्मत सिंह नेगी और रुशाली राय जैसी मशहूर हस्तियों ने यहां से शिक्षा प्राप्त की है.

4. किरोड़ी मल कॉलेज

1954 में स्थापित किरोड़ी मल कॉलेज को NIRF रैंकिंग में नौवीं रैंक मिली है.सिंगर के.के, कबीर खान, अमिताभ बच्चन, नवीन पटनायक और विजय राज जैसे महानुभाव यहां से पढ़े हैं.

Advertisment

5. लेडी श्रीराम कॉलेज

1956 में स्थापित लेडी श्रीराम कॉलेज को NIRF रैंकिंग में नौवीं रैंक मिली है. यह एक गर्ल्स कॉलेज है. पेरिस ओलंपिक चैम्पियन मनु भाकर यहां से पढ़ाई कर चुकी हैं.

6. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC)

कॉमर्स की पढ़ाई के लिए SRCC को बेस्ट कॉलेज माना जाता है. NIRF रैंकिंग में इसे 11वीं रैंक मिली है. अरुण जेटली, राकेश ओमप्रकाश मेहरा, रजत शर्मा, गुलशन ग्रोवर और शिव खेड़ा यहां के प्रसिद्ध पूर्व छात्र हैं.

7. हंस राज कॉलेज

1948 में स्थापित हंस राज कॉलेज को NIRF रैंकिंग में 12वीं रैंक मिली है. यह नॉर्थ कैंपस में स्थित है. शाहरुख खान, गुंजन सक्सेना, अनुराग कश्यप, किरण रिजिजू और नवीन जिंदल यहां से पढ़े हैं.

8. श्री वेंकटेश्वर कॉलेज

1961 में स्थापित श्री वेंकटेश्वर कॉलेज को NIRF रैंकिंग में 13वीं रैंक मिली है. यह साउथ कैंपस में स्थित है.

ये भी पढ़ें-SAIL Recruitment 2024: मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए निकली वैकेंसी, लाखों में मिलेगी सैलरी

ये भी पढ़ें-DU Admisson 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए CSAS फेज-2 का शेड्यूल जारी

delhi university Admission to Delhi University begin Delhi University Admission admission in delhi university
Advertisment
Advertisment