Advertisment

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 12वीं के नंबर पर होंगे UG एडमिशन? क्या है मामला

UGC की घोषणा के बाद डीयू सीयूईटी स्कोर से एडमिशन के बाद जो भी सीटें बच जाएगी उसके बाद जो भी एडमिशन होंगे वे 12वीं की मार्कशीट के आधार पर होगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
Delhi University Admission 2024

photo-Social Media

Delhi University Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए लेटेस्ट अपडेट आई है. दरअसल, दिल्ली यूनिवर्सिटी 12वीं के मार्क्स पर एडमिशन लेगा. सीयूईटी स्कोर से एडमिशन के बाद जो भी सीटें बच जाएगी उसके बाद जो भी एडमिशन होंगे उसके लिए 12वीं की मार्कशीट के आधार पर दाखिला मिलेगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर योगेश सिंह ने ये घोषणा की है. यूजीसी ने हाल ही में यूनिवर्सिटी के पर्सनल एग्जाम की घोषणा के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के चांसलर ने इस पर प्रतिक्रिया दी है.

Advertisment

यूजीसी ने की थी घोषणा

डीयू ने कहा कि हम यूजीसी के निर्देश का स्वागत करते हैं. हम भी इस बात को मानते हैं कि किसी भी कोर्सेस में सीटें खाली नहीं रहनी चाहिए. हम यूजी कार्यक्रमों में खाली सीटों को भरने के लिए कक्षा 12 के अंकों का उपयोग करेंगे.यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा है कि  शैक्षणिक वर्ष के लिए सीटें खाली रखना न केवल संसाधनों की बर्बादी है, साथ ही स्टूडेंट्स क्वालिटी वाली शिक्षा से वंचित करने जैसा है.

पिछले साल कॉलेजों में सीटे खाली रह गई थी

बता दें, पिछले साल डीयू में करीब 5000 सीटें खाली रह गईं थी. यूनिवर्सिटी ने सभी सीटों को भरने के लिए कई तरीके अपनाए थे. यूजीसी के एसओपी के अनुसार,  रेगुलर एडमिशन राउंड के बाद सीटें खाली बच जाने के बाद यूजी-पीजी कोर्सेस के लिए एडमिशन परीक्षा आयोजित कर सकते हैं.दिल्ली यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए डीयू में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.दिल्ली विश्वविद्यालय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) के माध्यम से 65 से अधिक कॉलेजों में 71,000 से अधिक सीटों ऑफर कर रहा है.

ये भी पढ़ें-DU Admisson 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए CSAS फेज-2 का शेड्यूल जारी

ये भी पढ़ें-Delhi Coaching Accident: विकास दिव्यकिर्ति ने दिखाई दरियादिली, पिड़ित परिवार के लिए 10 लाख रु

ये भी पढ़ें-AIIMS Nursing Officer Recruitment: एम्स में निकली नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-Khan Sir के कोचिंग में लटका मिला ताला, SDM की टीम ने मांगे थे डॉक्यूमेंट्स

delhi university Delhi University Admission admission in delhi university admission process in delhi university
Advertisment
Advertisment