Advertisment

English Vocabulary: देसी खाने के विदेशी नाम, बताइए इन चीजों को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

वक्त से साथ समय में बदलाव हुआ और अंग्रेजी भाषा का चलन बढ़ गया. लेकिन भारतीय खाने के अंग्रेजी शब्दो को लेकर बड़ी समस्या आ गई, कि इन्हें अब किस नाम से बुलाया जाए.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
English vocabulary

Photo-Social Media

Desi Food With Englisgh Name: भारतीय में खाने के कई तरह के स्वाद है, यहां विविधता कल्चर से लेकर खाने में भी देखने को मिलता है.भारतीय खाने में दिन-रात अलग-अलग तरह के खाना  होता है. जिनमें से कुछ पारंपरिक खाना आज भी हमारी रसोई में जरूरी होते हैं. इनमें रायता, घी और छाछ प्रमुख हैं. ये खाने के साथ अलग से लिए जाते हैं. लेकिन वक्त से साथ समय में बदलाव हुआ और अंग्रेजी भाषा का चलन बढ़ गया. लेकिन भारतीय खाने के अंग्रेजी शब्दो को लेकर बड़ी समस्या आ गई, कि इन्हें अब किस नाम से बुलाया जाए. कई ऐसे भारतीय भोजन है जिनके अंग्रेजी नाम शायद ही कुछ लोगों को पता होंगे. चलिए जानते हैं कुछ देसी खाने के अंग्रेजी नाम.

Advertisment

रायता को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?

रायता एक ऐसा पीने का पेय पदार्थ है जो दही से तैयार होता है और इसे कई तरह की सब्जियों, मसालों और हरी धनिया के साथ मिलाया जाता है. इसे खाने के साथ एक्स्ट्रा में लिया जाता है. कई जगहों  पर तो इसके बिना खाना अधूरा ही माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रायता को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?  दरअसल इसे "मिक्स कर्ड" कहते है. कर्ड यानी दही को जब किसी चीज के साथ मिलाया जाता है तो तब यह मिक्स कर्ड बन जाता है. हालांकि रायता पूरी तरह से भारतीय फूड है और इसका कोई सीधा अंग्रेजी में कोई मतलब नहीं है.  कर्ड सैलेड या कर्ड डिप जैसी विदेशी डिशेज में इसका एक समान रूप देखने को मिलता है.

घी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Advertisment

घी भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है, जिसे पारंपरिक रूप से मक्खन से तैयार किया जाता है. घी बनाने के लिए मक्खन को धीरे-धीरे गर्म किया जाता है, जिससे उसमें से दूध का हिस्सा और पानी सूखकर घी बन जाता है. क्या आप जानते हैं कि घी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं. दरअसल, 'प्यूरीफाइड बटर' कहते हैं. इसे मक्खन को गर्म करके पानी वाला हिस्सा हटा दिया जाता है. यानी मक्खन के नाम पर ही इसका नाम रखा गया है.

छाछ को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

छाछ एक पारंपरिक भारतीय पेय है, जो दही से बनाया जाता है. इसे दही को पानी के साथ पतला करके तैयार किया जाता है और उसमें नमक, भुना जीरा, हरी मिर्च, और धनिया मिलाई जाती है.यह पेय खासतौर पर गर्मियों में पिया जाता है.ये पाचन को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. दिमाग में ये कभी आया कि इसे अंग्रेजी में क्या कहते हैं. छाछ को "बटरमिल्क" कहते हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि भारतीय छाछ और पश्चिमी बटरमिल्क में कुछ अंतर होते हैं. वेस्टर्न कंट्री में बटरमिल्क आमतौर पर दूध में एसिड मिलाकर बनाया जाता है, और इसका स्वाद भारतीय छाछ से थोड़ा अलग होता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-IBPS ने बढ़ाई PO और SO भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई फिर नहीं मिलेगा मौका

ये भी पढ़ें-College Admission Tips: मेडिकल कॉलेज में एडमिशन से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फ्यूचर हो सकता है बर्बाद

General Knowledge how to improve general knowledge General Knowledge Questions kaam ki baat general knowledge
Advertisment
Advertisment