DU Admission 2024: अब CUET के बिना मिलेगा दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन, जानें क्या है प्रोसेस

काफी सारे बच्चों का सपना होता है कि वो दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लें. दिल्ली यूनिवर्सिटी एक नामी यूनिवर्सिटी है. वहीं अब सभी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की सीटें भरी जाएंगी.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple (58)

जो बच्चे दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है, लेकिन CUET एग्जाम नहीं दे पाएं है, उन बच्चों के लिए CUET की तरफ से एक गुड़ न्यूज सामने आई है. 12वीं के बाद काफी सारें बच्चें होते है, जो कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है. जिसके लिए बच्चे सीयूईटी एग्जाम की तैयारी करते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए सीयूईटी ही एकमात्र रास्ता है.

Advertisment

एसओपी के बाद लिया फैसला 

इस साल काफी सारें बच्चों ने सीयूईटी एग्जाम दिया है, तो वहीं कुछ बच्चे किसी कारण एग्जाम नहीं दे पाएं है. जिसके लिए अब वो बिना किसी टेंशन के दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं.  वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा गया कि वह नियमित दाखिले की प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद खाली रह गई सीटों को भरने के लिए 12वीं क्लास के नंबरों का इस्तेमाल करेगा. यह फैसला यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग की तरफ से केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए जारी की गई एक एसओपी के बाद लिया गया है. इसके अलावा यह भी बताया गया है कि सभी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की सीटें भरी जाएंगी. 

सीयूईटी की तरफ से 71 हजार सीट 

पिछले साल दिल्ली यूनिवर्सिटी में कम से कम 5 हजार सीटें भरने के बाद भी खाली रह गई थी. वहीं एसओपी के अनुसार यूनिवर्सिटी नियमित दाखिले के चरणों के बाद खाली रहने के बाद भी प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकते हैं. 2024 -25 सत्र के लिए प्रक्रिया अभी चल रही है. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी में 65 से ज्यादा कॉलेजों में 71 हजार से ज्यादा सीट सीयूईटी यूजी की तरफ से प्रदान कर रहे है. 

ऐसे होगा एडमिशन 

यूजीसी के एसओपी के अनुसार स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन भी हो सकता हैं. साथ ही  योग्यता परीक्षा के आधार पर भी कर सकता है. इन स्टेप्स को फॉलों कर के यूनिवर्सिटी अपनी सीट भर सकती है.

 

 

 

admission in delhi university CUET Exam CUET delhi university Delhi University Admission CUET UG 2024 admission process in delhi university
Advertisment
Advertisment