Advertisment

DU UG Admission 2024: डीयू में पहले राउंड में हुए 50 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन,जानें आगे का प्रोसेस

डीयू में पहले राउंड में हुए 50 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन हो चुकी है. इसके बाद अब दूसरे राउंड की एडमिशन लिस्ट जारी की जाएगी. 21 अगस्त फीस पेमेंट करने की आखिरी तारीख है.

author-image
Priya Gupta
New Update
DU UG Admission

photo-Social Media

DU UG Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है. डीयू ने पहले राउंड की लिस्ट जारी कर दिया है. अब तक 46,000 से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अपना एडमिशन फाइनल कर चुके हैं.कुछ स्टूडेंट्स ने ‘फ्रीज’ ऑप्शन चुना है, जबकि अन्य ने ‘अपग्रेड’ का ऑप्शन चुना है. कुल मिलाकर, 71,000 सीटों के लिए लाखों स्टूडेंट्स के बीच एडमिशन की होड़ मची हुई है.डीयू के पहले राउंड में 27,613 स्टूडेंट्स ने अपग्रेड का ऑप्शन चुना है.

Advertisment

फीस भरने की अंतिम तारीख

इसका मतलब है कि वे अपने दिए गए कॉलेज और कोर्स के कॉम्बिनेशन को बदलना चाहते हैं. वहीं, 11,224 स्टूडेंट्स ने ‘फ्रीज’ ऑप्शन चुना है, जिसका मतलब है कि वे अपने दिए गए कोर्स और कॉलेज के चयन पर विचार करेंगे और बाद में फाइनल फैसला लेंगे.पहले राउंड के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा जारी की गई लिस्ट को 83,678 स्टूडेंट्स ने स्वीकार कर लिया है. इनमें से 46,171 स्टूडेंट्स ने अपनी फीस जमा कर दी है, जिससे उनका एडमिशन पक्का हो गया है.फीस भरने की आखिरी तारीख आज यानी 21 अगस्त 2024 है. अगर आपने अभी तक फीस नहीं भरी है, तो आज की तारीख को ऑनलाइन फीस भरकर अपनी सीट कंफर्म कर सकते हैं.

अगले राउंड की तारीखें याद कर लें

पहले राउंड के लिए फीस भरने की तारीख खत्म होने के बाद, दूसरे राउंड के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी. अगर आप अपने कॉलेज और कोर्स में बदलाव करना चाहते हैं, तो 22 अगस्त शाम 5 बजे से 23 अगस्त शाम 4:59 बजे तक आपके पास यह ऑप्शन होगा. इसके बाद, ऑनलाइन फीस जमा करने और एडमिशन को पक्का करने का ऑप्शन 30 अगस्त शाम 5 बजे तक होगा. नए सेशन की शुरुआत 29 अगस्त से होने की संभावना है. 

इतने लाख आए थे आवेदन 

इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन के लिए 2.45 लाख से ज्यादा आवेदन मिले थे.इनमें से 1.85 लाख स्टूडेंट्स ने कोर्स और कॉलेज का चुनाव किया. एडमिशन की प्रक्रिया सीएसएएस (कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम) के माध्यम से हो रही है,जिसमें सीयूईटी यूजी के स्कोर के आधार पर कैंडिडेट्स को एडमिशन दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-Bank Jobs 2024: पीओ और आईटी ऑफिसर के लिए निकली इस बैंक में नौकरी, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता

ये भी पढ़ें-सिर्फ चलने के लिए 28 हजार रुपये देंगे एलन मस्क, आज ही इस जॉब के लिए कर दें अप्लाई

admission in delhi university delhi university Delhi University Admission DU UG Admission 2024 DU Ug admission
Advertisment
Advertisment