Advertisment

DU UG Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन का पूरा प्रोसेस देखें यहां

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में प्रवेश की शुरुआती प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है पर आपकी जानकारी के लिए हम इस बारे में भी संक्षिप्त जानकारी दे रहे हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
DU Admission

Delhi University UG Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में ए़डमिशन लेने का अधिकतर स्टूडेंट्स का सपना होता है. यहां के कोर्स और कॉलेज छात्रों के बीच काफी पॉपुलर रहते हैं. स्टूडेंट्स की संख्या अधिक होने पर यहां अक्सर कॉलेजों का कट-ऑफ भी काफी हाई जाता है. ऐसे में अगर आप भी यहां ए़डमिशन लेने का सोच रहे हैं या फिर ए़डमिशन लेने की प्रक्रिया से जुड़े हुए हैं तो ये खबर आपके काम की है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन का पूरा प्रोसेस आप यहां देख सकते हैं. हालांकि शुरुआती प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है पर आपकी जानकारी के लिए हम इस बारे में भी संक्षिप्त जानकारी दे रहे हैं. 

Advertisment

imp date

रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फिलिंग

डीयू के किसी भी यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए सबसे पहले एडमिशन के लिए आवेदन करना होता है. इसके लिए du.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसके बाद ugadmission.uod.ac.in पर जाकर फॉर्म भरना होता है. इस वर्ष ये दोनों ही प्रोसेस पूरे हो चुके हैं रजिस्ट्रेशन बंद हो चुके हैं. ये केवल आपकी जानकारी के लिए बताया गया है.

इनके लिए शुरू होगा ट्रायल

ये भी जान लें कि परफॉर्मेंस बेस्ड प्रोग्राम्स, ईसीए और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा के तहत ट्रायल 12 अगस्त से शुरू होंगे. इसलिए ऐसे किसी कोर्स में प्रवेश ले रहे हो तो ट्रायल की जानकारी रखें. यहां आपको ट्रायल देने के बाद एडमिशन की प्रक्रिया को नियमों के अनुसार आगे बढ़ा सकते हैं

प्रिफरेंस फिलिंग की लास्ट डेट आगे बढ़ी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के अगले चरण में आपको कॉलेज और कोर्स कांबिनेशन का प्रिफरेंस भरना होगा, जिसकी लास्ट डेट आगे बढ़ाई गई है. इसके बाद तय सेंटर्स पर डॉक्यूमेंट्स वैरीफाई कराएं. पक्का कर लें कि आप सभी पात्रताएं पूरी करते हैं और आपके डॉक्यूमेंट्स भी अप-टू-डेट और जरूरत के मुताबिक हैं.

पहली मेरिट लिस्ट 16 अगस्त को 

अभी स्टूडेंट्स को प्रिफरेंस चेंज करने का एक मौका दिया जा रहा है. इसलिए अभी आप ठीक से कोर्स और कॉलेज पर विचार कर लें. इसके बाद 16 अगस्त से मेरिट लिस्ट निकलने लगेगी.

Advertisment

फीस भरें और सीट पक्की करें 

मेरिट लिस्ट रिलीज होने के बाद स्टूडेंट्स फीस भरकर और अपनी सीट पक्की कर सकते हैं. इसके बाद कॉलेज अगर कोई और औपचारिकता कहता है तो उसे भी पूरा करें और इस प्रकार आपका एडमिशन डीयू के किसी कॉलेज में हो जाएगा. 

DU UG Admission 2024 DU Ug admission Addmission education
Advertisment