Advertisment

बच्चे नहीं करते खुद से होमवर्क? इन टिप्स से मजे से करेंगे अपना काम

स्कूल के बच्चों को अपना होमवर्क करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है. लेकिन होमवर्क करवाना मां-बाप की जिम्मेदारी होती है. ऐसे में ये बहुत बड़ा चैलेंज है कि बच्चों का समय पर होमवर्क हो सके.

author-image
Priya Gupta
New Update
Easy ways to get kids to do their homework

Photo-social media

Advertisment

स्कूल के बच्चों को अपना होमवर्क करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है. लेकिन होमवर्क करवाना मां-बाप की जिम्मेदारी होती है. ऐसे में ये बहुत बड़ा चैलेंज है कि बच्चों का समय पर होमवर्क हो सके. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आसानी से स्टेप्स के साथ आप अपने बच्चों को होमवर्क करवा सकते हैं. 

पॉजिटिव माहोल बनाएं

बच्चों को होमवर्क करने के लिए एक पॉजिटिव और हैप्पी माहौल रखना चाहिए.उन्हें एक शांत जगह दें जहां वे बच्चे फोकस कर सकें. बच्चों के पढ़ने की जगह को बहुत सुंदर और व्यस्थित तरीके से रखें जिससे बच्चों को पढ़ने में मन लगे. डेस्क पर किताबें, कागज, पेन आदि रखी होनी चाहिए.

समय का निर्धारण करें

बच्चों के लिए एक फिक्स  समय निर्धारित करें जब वे होमवर्क कर सकें. इस समय को उनकी अन्य गतिविधियों और खेलकूद से अलग रखें. नियमितता से काम करने की आदत डालने से बच्चे खुद-ब-खुद अपने होमवर्क के लिए तैयार हो जाएंगे.

मदद और मार्गदर्शन प्रदान करें

बच्चों को होमवर्क करते समय मदद करने के लिए तैयार रहें. यदि उन्हें किसी विषय में परेशानी हो रही है, तो उनपर गुस्सा करने के बदले उनकी मदद करें. उन्हें प्रश्नों के उत्तर देने की बजाय उनके विचारों को समझने में मदद करें, ताकि वे खुद से हल कर सकें.

बच्चों को मोटिवेट करें

जब बच्चे अपना होमवर्क सही ढंग से पूरा करते हैं, तो उन्हें सराहें. जैसे "अच्छा काम किया." या "तुमने इसे बहुत अच्छे से समझा." से उन्हें आत्मविश्वास मिलेगा. इससे उन्हें अगले बार और मेहनत करने की प्रेरणा मिलेगी.

बच्चों की रुचियों को समझें

हर बच्चे की रुचियां और सीखने का तरीका अलग होता है. उनकी रुचि के अनुसार होमवर्क के तरीके अपनाएं. अलग उन्हें खेल, आर्ट्स या म्यूजिक में रुचि है, तो उन्हें अपने होमवर्क में शामिल करें.

ग्रुप स्टडी से भी बच्चे सीखते हैं

बच्चों को अपने दोस्तों के साथ मिलकर होमवर्क करने के लिए प्रेरित करें. ग्रुप स्टडी से वे एक-दूसरे से सीखेंगे और समस्याओं का समाधान मिलकर करेंगे.यह सामाजिक कौशल भी विकसित करता है.

टेक्नोलॉजी का करें इस्तेमाल

आधुनिक युग में तकनीक का इस्तेमाल बच्चों की पढ़ाई में मददगार हो सकता है.कई एजुकेशनल ऐप्स और वेबसाइट्स का उपयोग करके बच्चे अपने होमवर्क को मजे से कर सकते हैं.

आराम और खेल दोनों जरूरी

बच्चों के लिए यह जरूरी है कि वे पढ़ाई के साथ-साथ खेलें और आरम भी करें. थोड़े-थोड़े समय के बाद उन्हें ब्रेक दें ताकि वे तरोताजा महसूस करें. 

ये भी पढ़ें-Success Story: पहले प्रयास में चंद्रज्योति सिंह ने पास की यूपीएससी परीक्षा, 22 साल में बनीं IAS

ये भी पढ़ें-Bihar DElEd: बिहार डीएलएड में एडमिशन के लिए तीसरी लिस्ट इस दिन होगी जारी, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Career Tips parenting Career tips course good parenting easy parenting tips
Advertisment
Advertisment