logo-image
लोकसभा चुनाव

NEET पेपर लीक मामले में CBI का शिकंजा, हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल गिरफ्तार

नीट पेपर लीक को लेकर हजारीबाग में सीबीआई ने बड़ा एक्शन लिया है. यहां पर ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल को गिरफ्तार किया है. उनकी कॉल डिटेल को खंगाला जा रहा है.

Updated on: 28 Jun 2024, 07:42 PM

नई दिल्ली:

नीट पेपर लीक मामले में झारखंड के हजारीबाग में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है. यहां के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल को गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा एक पत्रकार को भी पकड़ा गया है. प्रिंसिपल की कॉल डिटेल की जांच की जा रही है. तीन माह की कॉल डिटेल को खंगाला जा रहा है. सीबीआई ने इसके अलावा प्रिंसिपल का लैपटॉप भी अपने कब्जे में ले लिया है. सीबीआई की टीम को प्रिंसिपल सहित स्कूल स्टाफ के बयान से ये पता चला है कि UGC NET का एग्जाम भी इसी सेंटर मे दिया गया. NTA की लिस्ट ओएसिस पब्लिक स्कूल में हुए UGC NET के एग्जाम को दिखाती है. सीबीआई जांच में जुटी है कि क्या UGC-NET के पेपर लीक में हजारीबाग से तार जुड़े हुए हैं?

ये भी पढ़ें: दिल्ली में भारी बारिश के बाद एक्शन में आए LG, दो महीनों तक अफसरों की छुट्टियां कैंसिल, ये आदेश भी दिए

NEET पेपर लीक केस में ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ एहसान-उल-हक और सेंटर सुप्र‍िटेंडेट इम्त‍ियाज को सीबीआई (CBI) ने आज ग‍िरफ्तार कर लिया. डॉ एहसान नीट परीक्षा हजारीबाग के डिस्ट्र‍िक कोऑर्ड‍िनेटर भी थे. सीबीआई ओएसिस स्कूल हजारीबाग के प्रिंसिपल एहसान उल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम के संग एक पत्रकार को भी हजारीबाग से पटना लेकर आ सकती है. सीबीआई आगे की पूछताछ पटना में करने वाली है. 

ओएसिस स्कूल का नाम क्यों आया सामने  

दरअसल, नीट पेपर लीक केस को लेकर बिहार पुलिस को गिरफ्तार अभ्यर्थियों के कमरे अधजले कागज मिले. इसमें प्रश्नपत्र की फोटोकॉपी भी थी. इसके बाद बिहार की आर्थिक इकाई (EOU) ने इन जले हुए कागजात का मिलान किया. इसे एनटीए की ओर से उपलब्ध कराए गए मूल प्रश्नपत्र से मिलाया गया. इसमें अधजले कागजात में 68 प्रश्न मूल प्रश्नपत्र से पूरी तरह से मिलते हुए पाए गए. आगे की जांच में ये सामने आया कि पुलिस को जो प्रश्नपत्र मिले, ये हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के बुकलेट से मिलते हैं. इसके बाद से ओएसिस स्कूल पर सीबीआई की नजर है.

NTA पर उठे सवाल

UGC NET की परीक्षा 18 जून को हुई थी. इसमें सरकार ने पेपर लीक की आशंका को जताते हुए पेपर रद्द कर दिया था. इसकी जांच सीबीआई को सौप दी. हजारीबाग में सीबीआई अब एक तरफ NEET पेपर लीक तो दूसरी तरफ UGC NET पेपर लीक केस की जांच में जुटी हुई है. सवाल ये उठता है कि एक तरफ जब नीट का पेपर लीक हुआ तो हजारीबाग के ओएसिस पब्लिक स्कूल पर संदेह था. इसके बाद भी NTA ने UGC NET का पेपर भी इसी स्कूल में क्यों करवाया?